बिहार:कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया टीकाकरण में भाग

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया टीकाकरण में भाग

  • जिले में छः बजे तक पोर्टल पर 47 हजार से अधिक लोगों का दर्ज हुआ टीका
  • लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में दिखाई रुचि
  • लोगों की सहूलियत के लिए जिले में बनाया गया 506 टीकाकरण केंद्र

पूर्णिया संवाददाता

कोविड-19 संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 31 अगस्त को टीकाकरण महा-अभियान चलाया गया जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके लिए जिला पदाधिकारी राहुल कुमार के निर्देश पर सभी अधिकारियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण महा-अभियान को लेकर जागरूक किया गया था। लोगों की सहूलियत के लिए जिले में 506 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। सभी टीकाकरण केंद्रों की जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों तथा अधिकारियों द्वारा स्थानीय लोगों तक पहुँचाई गई जिससे कि सभी लोग टीकाकरण महा-अभियान में भाग ले सकें।

उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार जिले में शाम छः बजे तक 47 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया गया है। तकनीकी इंटरनेट समस्या के कारण बहुत से लोगों के टीकाकरण का विवरण पोर्टल पर दर्ज नही हुआ है। सभी टीका लाभार्थी का विवरण पोर्टल पर तीव्र गति से दर्ज कराया जा रहा है।

लोगों ने टीका के दूसरे डोज लेने में दिखाई रुचि :
टीकाकरण महा-अभियान में पहला डोज लगा चुके लोगों ने टीका के दूसरे डोज लगाने में विशेष रुचि दिखाई। लोगों को अब टीका से किसी तरह की समस्या नहीं है और वह निडर होकर अपना दूसरा डोज लगाने के लिए आगे आ रहे हैं। टाउन हॉल, पूर्णिया में अपनी 70 वर्षीय माता को कोविड-19 टीका की दूसरी डोज लगवाने के बाद दुर्गानंद कुमार ने कहा कि हमारे घर के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों ने कोविड-19 टीका की दोनों डोज लगा ली है । आज टीकाकरण महा-अभियान के उपलक्ष्य में मेरी माँ को भी दूसरा डोज टीका लगवाया। टीका लगवाने से हमें किसी तरह की समस्या नहीं हुई। यह टीका बिल्कुल सुरक्षित है इसलिए सभी लोगों को टीका का दोनों डोज जरूर लगाना चाहिए। दूसरा डोज का टीका लगाने के बाद छात्र सौरभ कुमार ने कहा कि मैं दूसरे जिला में यहां पढ़ाई के लिए आया हूँ। मैंने यहां अपने टीका की दोनों डोज लगवायी जबकि मेरे घर में भी सभी लोगों ने टीका लगाया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यह बहुत जरूरी है। अब कोविड संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है जिसके कारण सरकार द्वारा लॉकडाउन पूरी तरह खत्म कर दिया गया है और लोग बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में सभी को टीका लगाना बहुत जरूरी है जिससे कि वह बाहर किसी व्यक्ति के सम्पर्क में आकर संक्रमित न हो जाएं। टीका लगाने के बाद भी अगर कोई संक्रमित हो जाता है तो वह आसानी से संक्रमण को मात दे सकता है। इसलिए सभी को टीका की दोनों डोज जरूर लगानी चाहिए। वहीं अन्य छात्र सपन शशांक ने कोविड-19 टीका की दूसरी डोज लेने के बाद कहा कि लोगों को टीका लगाने के बाद भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सभी को घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह मास्क का प्रयोग करना चाहिए। बाहरी चीजों के संपर्क करने पर हाथों को सैनिटाइज करना चाहिए। तभी हम संक्रमण को दूर करने में सफल हो सकेंगे।

लोगों की सहूलियत के लिए जिले में बनाया गया 506 टीकाकरण केंद्र :
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि टीकाकरण महा-अभियान में लोग आसानी से अपने घरों के नजदीक टीका लगवा सके इसलिए जिले में 506 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। इसमें से 20 पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में तथा 486 अन्य प्रखंडों में बनाए गए थे जिसमें बी.कोठी में 30, बनबनखी में 57, श्रीनगर में 19, बायसी में 36, बैसा में 24, जलालगढ़ में 30, डगरूआ में 34, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण में 30, कसबा में 24, के.नगर में 35, अमौर में 43, भवानीपुर में 34, धमदाहा में 53 तथा रुपौली में 39 केन्द्र बनाए गए थे। सभी टीकाकरण केंद्रों की जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों तक पहुँचाई गई है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईसीडीएस, शिक्षा, जीविका, केयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्लूएचओ आदि का सहयोग लिया जा रहा है। इतना ही नहीं ग्रामीण स्तर पर त्रि-स्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों से समन्यवय स्थापित कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:साहित्यकार अमृता प्रीतम की जयंती मनाई गई

Tue Aug 31 , 2021
साहित्यकार अमृता प्रीतम की जयंती मनाई गई अररिया संवाददाता फारबिसगंज(अररिया)स्थानीय प्रोफेसर कॉलोनी स्थित पीडब्लूडी के प्रांगण में इंद्रधनुष साहित्य परिषद्, फारबिसगंज के द्वारा महिला साहित्यकार अमृता प्रीतम की जयंती सभाध्यक्ष मांगन मिश्र ‘मार्तण्ड’ की अध्यक्षता में मनाई गई। संचालन विनोद कुमार तिवारी ने किया। साहित्यकारों एवं साहित्य प्रेमियों के द्वारा […]

You May Like

advertisement