बिहार:कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया टीकाकरण में भाग

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया टीकाकरण में भाग

  • जिले में छः बजे तक पोर्टल पर 78 हजार से अधिक लोगों का दर्ज हुआ टीका
  • लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में दिखाई रुचि
  • लोगों की सहूलियत के लिए जिले में बनाया गया 419 टीकाकरण केंद्र

कटिहार संवाददाता

कोविड-19 संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गांधी जयंती पर टीकाकरण महा-अभियान चलाया गया। जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण महा-अभियान को लेकर जागरूक भी किया गया था। लोगों की सहूलियत के लिए जिले में 419 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। सभी टीकाकरण केंद्रों की जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों तथा अधिकारियों द्वारा स्थानीय लोगों तक पहुँचाई गई जिससे कि सभी लोग टीकाकरण महा-अभियान में भाग ले सकें।

उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार जिले में शाम छः बजे तक 78 हजार 349 लोगों द्वारा टीका लगाया गया है। तकनीकी इंटरनेट समस्या के कारण बहुत से लोगों के टीकाकरण का विवरण पोर्टल पर दर्ज नहीं हुआ है। सभी टीका लाभार्थी का विवरण पोर्टल पर तीव्र गति से दर्ज कराया जा रहा है।

लोगों ने टीका के दूसरे डोज लेने में दिखाई रुचि :
टीकाकरण महा-अभियान में पहला डोज लगा चुके लोगों ने टीका के दूसरे डोज लगाने में विशेष रुचि दिखाई। लोगों को अब टीका से किसी तरह की समस्या नहीं है और वह निडर होकर अपना दूसरा डोज लगाने के लिए आगे आ रहे हैं। लोगों का कहना था कि कोविड-19 टीका लगाने से उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं होती है बल्कि टीका लगाने के बाद वह संक्रमण से सुरक्षित हो सकते हैं। टीका लगाने के बाद भी लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपाय जैसे नियमित मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का इस्तेमाल, लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि के लिए जागरूक किया गया। सभी अधिकारियों द्वारा विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण भी किया गया।

लोगों की सहूलियत के लिए जिले में बनाया गया 419 टीकाकरण केंद्र :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डी. एन. झा ने कहा कि गांधी जयंती पर आयोजित टीकाकरण महाअभियान में लोग आसानी से अपने घरों के नजदीक टीका लगवा सकें इसलिए जिले में 419 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। सभी टीकाकरण केंद्रों की जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों तक पहुँचाई गई थी। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईसीडीएस, शिक्षा, जीविका, केयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ आदि का सहयोग लिया गया। इतना ही नहीं ग्रामीण स्तर पर त्रि-स्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया।

मतदान केंद्रों पर भी लोगों को लगाया जा रहा है टीका :
आगामी पर्व त्यौहारों और पंचायत चुनाव को देखते हुए टीकाकरण महाअभियान चलाया जाना मुश्किल होगा। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचायत चुनाव में मतदान केंद्र के साथ टीकाकरण केंद्र भी चलाया जा रहा है ,जहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। जिले के ऐसे सभी लोग जो अबतक टीका नहीं लगा सके हैं या सिर्फ पहला डोज ही लगाया है वह मतदान देने के बाद मतदान केंद्र पर ही टीका लगा सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:18 वर्षीय नैंसी रॉय डेलिवुड मिस इंडिया पूर्णिया साईकिलिंग एसोशिएशन ने रैली निकाली व सम्मानित किया

Sun Oct 3 , 2021
18 वर्षीय नैंसी रॉय डेलिवुड मिस इंडियापूर्णिया साईकिलिंग एसोशिएशन ने रैली निकाली व सम्मानित किया पूर्णिया संवाददाता 18 वर्षीय नैंसी राय ने न्यू दिल्ली मे आयोजित मिस्टर एन्ड मिसेस इंडिया प्रतियोगिता-2021डेलिवुड इंडिया कार्यक्रम में पुरे देश भर के 35 प्रतिभागियों मे प्रथम स्थान प्राप्त की।इससे पूरे लोगों मे खुशी की […]

You May Like

advertisement