बिहार: शारीरिक व मानसिक रूप से हमें मजबूत बनाता है नियमित योगाभ्यास

शारीरिक व मानसिक रूप से हमें मजबूत बनाता है नियमित योगाभ्यास

-योग दिवस पर जिले के तमाम स्वास्थ्य संस्थानों में हुआ योग शिविर आयोजित
-सदर अस्पताल में आयोजित शिविर में सिविल सर्जन की अगुआई में कर्मियों ने किया योगाभ्यास

अररिया

विश्व योग दिवस के मौके पर जिले में कई स्थानों पर विशेष योग शिविर आयोजित किया गया। जहां बड़ी संख्या में भाग लेते हुए लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान योग के महत्व, इसकी महत्वपूर्ण विधियां व नियमित योगाभ्यास से जीवन में होने वाले सकारात्मक बदलाव पर विस्तृत चर्चा की गयी। लोगों के बेहतर स्वास्थ्य व सेहतमंद ज़िंदगी के लिये योग के महत्व से अवगत कराने के उद्देश्य से जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में मंगलवार को विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया। इसी क्रम में सदर अस्पताल सभागार में सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह की अगुआई में अस्पताल के अधिकारी व कर्मियों ने सामूहिक योगाभ्यास शिविर में भाग लिया। इसमें मुख्य रूप से अस्पताल प्रभारी डॉ जीतेंद्र कुमार, डॉ सुनील कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, एफपी कॉर्डिनेटर अविनाश कुमार, शुभम कुमार सहित अस्पताल के अन्य चिकित्सक व कर्मी शामिल थे। वहीं अन्य जगहों पर चिकित्सा संस्थान के प्रभारी व स्थानीय स्तर पर योग के जानकार लोगों की अगुआई में योग आयोजित योग शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

दैनिक जीवन के अवसाद व तनाव को कम करता है योग :

योग के महत्व पर चर्चा करते हुए अस्पताल अधीक्षक डॉ जीतेंद्र प्रसाद ने कहा दैनिक जीवन में हम कई कारणों से तनाव के शिकार होते हैं। जिसके कारण धीरे-धीरे हम गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में होते हैं। योग ऐसे तनाव व अवसाद से खुद के बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये नियमित योगाभ्यास जरूरी है। नियमित योगाभ्यास से शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता का विकास होता है। वैश्विक महामारी के इस दौर में योग के महत्व को लोग बखूबी समझने लगे हैं।

बेहतर स्वास्थ्य के लिये जरूरी है नियमित योगाभ्यास :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि योग फॉर ह्यूमैनिटी यानि मानवता के लिये योग की थीम पर विश्व योग दिवस का आयोजन दुनिया भर के देशों में किया जा रहा है। जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में भी इसे लेकर विशेष इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि शरीर, मन व आत्मा को नियंत्रित करने में योग हमारी मदद करता है। यह शारीरिक व मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है और हमारे तनाव व चिंताओं का प्रबंधन करता है। नियमित योगाभ्यास से मांसपेसियों लचीली होती है, आंतरिक अंग मजबूत होते हैं, पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है, अस्थमा, मधुमेह, हृदय से जुड़ी समस्याओं में हमें लाभ होता है। इतना ही नहीं इससे हमारी एकाग्रता बढ़ती है।, रक्त परिसंचरण सही होता है। साथ ही इससे हम अपने दैनिक जीवन के तनाव, अवसाद व चिंता को बेहतर प्रबंधन करने में सक्षम होते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: पल्स पोलियो अभियान के क्रम हर हाल में सुनिश्चित करायें कोरोना टीका से वंचितों का सर्वे

Fri Jun 24 , 2022
पल्स पोलियो अभियान के क्रम हर हाल में सुनिश्चित करायें कोरोना टीका से वंचितों का सर्वे पोलियो टीकाकरण दल में शामिल आशा व आंगनबाड़ी कर्मियों पर है हाउस टू हाउस सर्वे की जिम्मेदारीरिपोर्ट के आधार पर निर्धारित डोज से वंचितों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का होगा प्रयास अररिया कोरोना संक्रमण […]

You May Like

Breaking News

advertisement