बिहार: मिशन इंद्रधनुष : दूसरे चरण में टीकाकरण के मामले में अव्वल रहा

मिशन इंद्रधनुष : दूसरे चरण में टीकाकरण के मामले में अव्वल रहा अररिया

-शतप्रतिशत उपलब्धियों के साथ राज्यस्तरीय रैंकिंग में मिला पहला स्थान

अररिया

मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान के दूसरे चरण में जिला को महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। अभियान के क्रम में शतप्रतिशत उपलब्धियों के साथ इसे लेकर जारी राज्यस्तरीय रैकिंग में अररिया को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। दो साल तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के मामले में प्राप्त इस उपलब्धि से स्वास्थ्य महकमा उत्साहित है। बेहतर रणनीति पर अमल व स्वास्थ्य कर्मियों के सामूहिक प्रयास को इसके लिये जिम्मेदार माना जा रहा है। जिले में मिशन इन्द्रधनुष दूसरे चरण की शुरुआत बीते 04 अप्रैल को हुई थी। सात दिवसीय इस अभियान में निर्धारित माइक्रोप्लान के आधार पर टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित था। सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने अभियान के सफल संचालन को लेकर संबंधित सभी कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आम लोगों तक जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में विभाग लगातार प्रयत्नशील है। टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने व जच्चा व बच्चा दोनों की सुरक्षा के लिये टीकाकरण बेहद जरूरी है।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने उपलब्धि पर संतोष जाहिर करते हुए इसे सामूहिक प्रयास का नतीजा बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई थी। इसमें सुधार को लेकर हमारा प्रयास सफल् साबित हो रहा है। शत-प्रतिशत बच्चे व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसमें आम लोगों का सहयोग व समर्थन भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के प्रति धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। इसका नतीजा अब दिखने लगा है। सफलता से उत्साहित विभाग टीकाकरण संबंधी अन्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है।
इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर पूरे जिले में निर्धारित 306 स्थानों पर सफलता पूर्वक टीकाकरण सत्र का संचालन किया गया। अभियान के क्रम में दो साल तक के 5012 बच्चे व 902 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य था। इसमें 5116 बच्चे व 970 गर्भवती महिलाओं को अभियान के क्रम में टीका की निर्धारित डोज लगायी गयी। उन्होंने कहा कि वरीय अधिकारियों से प्राप्त दिशा निर्देश, बेहतर प्लानिंग व कर्मियों के सामूहिक सहयोग से अभियान का सफल संचालन संभव हो सका।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: रेणु जी के धरोहरों को सुरक्षित रखने का प्रयास करें प्रशासन: पुत्र

Tue Apr 12 , 2022
रेणु जी के धरोहरों को सुरक्षित रखने का प्रयास करें प्रशासन: पुत्र अररियाकलम के सिपाही व स्वतंत्रता सेनानी विश्व पटल पर अपनी लेखनी के माध्यम से कोशी जनपद व पुरे बिहार का नाम रौशन करने वाले कालजयी कथाकार फणीश्वरनाथ रेणु के गाँव को आज भी विशेष पहचान नहीं मिल पाई […]

You May Like

advertisement