बिहार:मिशन एक लाख अभियान : टीकाकरण के प्रति आम लोगों में दिखा उत्साह

मिशन एक लाख अभियान : टीकाकरण के प्रति आम लोगों में दिखा उत्साह

  • अभियान के सफल संचालन में दिन भर जुटे रहे विभिन्न विभागों के अधिकारी
  • कोरोना टीकाकरण के प्रति बढ़ा है लोगों का विश्वास, जागरूक हुए हैं लोग

अररिया संवाददाता

जिलाधिकारी के निर्देश पर मंगलवार को संचालित विशेष टीकाकरण महाअभियान के दौरान लोगों में कोरोना टीकाकरण के प्रति आम लोग बेहद उत्साहित नजर आये. मिशन एक लाख अभियान की सफलता को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुल 365 स्थानों पर टीकाकरण सत्र का संचालन किया गया. चयनित सत्र स्थलों पर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सुबह 07 बजे से ही टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया गया था. शुरुआती दौर में टीकाकरण की रफ्तार थोड़ी धीमी रही. लेकिन दोपहर बाद बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण को लेकर नजदीकी केंद्रों पर पहुंचने लगे. दोपहर बाद केंद्रों पर टीकाकरण के लिये लोगों की लंबी कतारें देखी गयी. जिलाधिकारी के आदेश पर स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका सहित अन्य विभागों के कर्मी लगातार क्षेत्र में लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करते हुए नजदीकी केंद्रों पर लाकर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने के प्रयासों में जुटे रहे. इतना ही नहीं अभियान के सफल संचालन को लेकर डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ सहित अन्य विभागीय अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि पूर्व से निर्धारित अपने क्षेत्रों में संचालित टीकाकरण सत्र स्थलों के अनुश्रवण कार्य में जुटे रहे. वहीं जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच निरंतर अभियान की मॉनेटरिंग में जुटे रहे.

कोविन पोर्टल पर शाम 06 बजे 29 हजार लोगों का डेटा हुआ अपलोड

अभियान से संबंधित उपलब्धि का पता फिलहाल नहीं चल सका है. डेटा अपडेशन कार्य में हो रही देरी को इसका वजह माना जा रहा है. बावजूद इसके शाम 06 बजे तक कुल 29619 लोगों के टीकाकरण से संबंधित डेटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका था. जबकि टीकाकृत लोगों की संख्या इससे कहीं अधिक बतायी जा रही है. डीपीएम स्वास्थ्य के मुताबिक सत्र संचालन की अवधि समाप्त होने के बाद सभी पीएचसी में डेटा अपडेशन का कार्य जारी है. अभियान से जुड़ी उपलब्धि सामने आने में थोड़ा वक्त लग सकता है. लेकिन अनुमान के मुताबिक अभियान के तहत 70 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाये जाने की बात उन्होंने बतायी. टीकाकरण के पहले घंटे में सुबह 08 बजे तक महज 05 लोगों का डेटा ही अपलोड हो सका था. जो दोपहर 12 बजे तक 4195 पर जा पहुंचा. शाम 04 बजे तक कोविन पोर्टल पर 21419 लोगों को डेटा अपलोड हो चुका था. सत्र संचालन की अवधि खत्म होने के बाद डेटा अपडेशन का कार्य सभी पीएचसी में युद्धस्तर पर जारी है. जिलाधिकारी लगातार इसकी मोनेटरिंग करते दिखे.

टीकाकरण के प्रति लोगों में दिखा उत्साह

डीडीसी मनोज कुमार ने टीकाकरण महाअभियान को बेहद सफल बताया. उन्होंने कहा कि वास्तविक आंकड़ा फिलहाल सामने नहीं आ पाया है. लेकिन विभिन्न प्रखंडों से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 70 हजार से अधिक लोगों के टीकाकरण का अनुमान लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान आम लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साहित नजर आये. जो इस वैश्विक महामारी के खिलाफ सामुदायिक स्तर पर बड़े बदलाव का प्रतीक है. कई स्थानों पर काफी भीड़ होने के बावजूद लोग निर्धारित प्रोटोकॉल का अनुपालन करते देखे गये. जो लोगों के व्यवहार परिवर्तन का दर्शाता है. लोगों में महामारी को लेकर हर स्तर पर जागरूकता का संचार हुआ है. लोग संक्रमण के संभावित खतरों के प्रति पहले की तुलना में ज्यादा गंभीर हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को जड़ से खत्म करने के लिये निरंतर इस तरह के अभियान का संचालन जिले में किया जायेगा.

सत्र स्थलों के अनुश्रवण में जुटे रहे वरीय अधिकारी :

मिशन एक लाख की सफलता को लेकर जिला प्रशासन के आदेश पर स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा सहित अन्य विभाग दिन भर अभियान की सफलता के प्रयास में जुटे रहे। संचालित अभियान के अनुश्रवण के लिये विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता जहां नगरपतगंज प्रखंड के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का अनुश्रवण करते नजर आये। वहीं डीपीएम स्वास्थ्य जोकीहाट व पलासी प्रखंड के सक्रिय दिखे। इसी तरह अन्य विभागीय अधिकारियों को भी अलग-अलग प्रखंडों में सक्रिय रहते हुए टीकाकरण संबंधी गतिविधियों पर नजर बनाये रखने व कहीं किसी तरह की असुविधा का तत्काल निष्पादन सुनिश्चित कराने के प्रयासों में जुटे रहे। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इसके अलावा मोबाइल वैक्सीन टीम को भी इलाके में लगातार भ्रमण करते देखा गया। जिले के सभी प्रखंडों के वरीय अधिकारी, संबंधित बीडीओ, सीओ, एमओआईसी, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारी भी लगातार सत्र स्थलों का निरीक्षण करते देखे गये। पूरे अभियान की मॉनिटरिंग जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच खुद संभाल रहे थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कुर्साकांटा पूरे प्रखंड क्षेत्र में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया गया। जन्माष्टमी को लेकर पूरा पूरा करोना गाइड लाइन का खयाल रखा गया

Tue Aug 31 , 2021
कुर्साकांटा पूरे प्रखंड क्षेत्र में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया गया। जन्माष्टमी को लेकर पूरा पूरा करोना गाइड लाइन का खयाल रखा गया । कुर्साकांटा से मो माजिद कुर्साकांटा मुख्य बाजार हाट स्थित काली मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी को ले कर भजन कृतन कर मूर्ति की स्थापना किया गया।व वेद उच्चारण […]

You May Like

advertisement