बिहार:मासिक समीक्षात्मक बैठक : स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं की हुई गहन समीक्षा

मासिक समीक्षात्मक बैठक : स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं की हुई गहन समीक्षा

-एडीएम ने टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन का दिया निर्देश
-जिले में कमजोर पड़ने लगा है संक्रमण का मामला, फरवरी माह में संक्रमण के महज 38 मामले

अररिया,

जिले में संचालित स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं की मासिक समीक्षात्मक बैठक सोमवार को आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित आत्मन सभागार में एडीएम अनिल कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कोरोना टीकाकरण, मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य, स्वास्थ्य संस्थानों के लक्ष्य व कायाकल्प प्रमाणीकरण को लेकर संचालित कार्य, परिवार नियोजन सहित अन्य मामलों की गहन समीक्षा की गयी।

वार्ड स्तर पर टीकाकरण अभियान को बनाये प्रभावी:

बैठक की शुरुआत में विभिन्न योजना से संबंधित उपलब्धियों को पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। समीक्षा के क्रम में एडीएम अनिल कुमार ठाकुर ने शतप्रतिशत लोगों के टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए 14 से 19 फरवरी के बीच जिले के सभी वार्डों में आयोजित आम सभा का सफल संचालन करते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बेहतर रणनीति के साथ वार्ड वार वंचितों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाये। साथ ही 22 फरवरी को पंचायत स्तर पर आयोजित आम सभा के सफल संचालन को लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं के सफल संचालन में जरूरी ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने नियमित टीकाकरण व चिह्नित स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव संबंधी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिये कई जरूरी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

जिले में कमजोर पड़ने लगी है संक्रमण की तीसरी लहर :

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि जिले में संक्रमण की तीसरी लहर कमजोर पड़ती दिख रही है। फरवरी माह में अब तक 13, 791 लोगों की हुई जांच में संक्रमण के कुल 38 मामले सामने आये हैं। जिले में फिलहाल संक्रमण के प्रसार की दर 0.1 फीसदी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल 20 से 29 साल के लोगों में संक्रमण प्रसार की दर अधिक देखी जा रही है। कुल संक्रमितों में 31.6 फीसदी लोग इस आयु वर्ग से संबंद्ध हैं।

प्रथम डोज के टीकाकरण मामले अररिया का राज्य में 15 वां स्थान :

टीकाकरण मामले की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए डीआईओ डॉ मो मोईज ने बताया कि प्रथम डोज के टीकाकरण के मामले में जिला राज्य में 15 वें स्थान पर है। निर्धारित लक्ष्य 20.98 लाख की तुलना में 16.69 लाख लोगों को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। दूसरे डोज के योग्य 13.59 लाख लाभुकों में 11.86 लाख लाभुकों को दूसरे डोज का टीका लगाया जा चुका है। वहीं 15 से 18 साल के किशोरों के टीकाकरण को लेकर निर्धारित लक्ष्य 2.11 लाख की तुलना में अब तक 1.11 लाख को टीका की पहली डोज लगाये जाने की बात बैठक में बतायी गयी।

प्रसव संबंधी सेवाओं को बेहतर बनाने का हो रहा प्रयास :

बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि बीते दो महीने में विभिन्न पीएचसी के माध्यम से 12 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच हुई है। इसमें हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के रूप में कुल 598 मामले चिह्नित किये गये. जिसका नियमित रूप से फोलोअप किया जा रहा है। बीते जनवरी माह में संस्थागत प्रसव के 4461 मामले निष्पादित किये गये। इसमें सिजेरियन तरीके से 35 मामलों का निपटारा किया गया। लक्ष्य प्रमाणीकरण के बारे में बताया गया कि सदर अस्पताल के प्रसव गृह को जल्द ही केंद्रीय स्तर पर प्रमाणीकरण प्राप्त हो जायेगा। अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज, भरगामा पीएचसी, रानीगंज रेफरल अस्पताल को लक्ष्य प्रमाणीकृत बनाने का प्रयास चल रहा है। वहीं नरपतगंज, भरगामा, पलासी व सिकटी कायाकल्प योजना के तहत प्रमाणीकरण की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। सिकटी पीएचसी को जल्द ही कायाकल्प प्रमाणीकरण प्राप्त होने की बात उन्होंने कही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ अपने माँगों के समर्थन में करेगा चरणबद्ध आंदोलन

Mon Feb 14 , 2022
बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ अपने माँगों के समर्थन में करेगा चरणबद्ध आंदोलन संघ करेगा सभी प्रखंडों में “शिक्षक सहायता कोष” का गठनअररियासोमवार को बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ ज़िला इकाई अररिया की एक महत्वपूर्ण बैठक ज़िला अध्यक्ष मो जाफ़र रहमानी की अध्यक्षता में सुभाष स्टेडियम अररिया में आयोजित की […]

You May Like

advertisement