बिहार:विश्व लकवा दिवस पर किया परिचर्चा का आयोजन

विश्व लकवा दिवस पर किया परिचर्चा का आयोजन

अररिया संवाददाता

शुक्रवार को अररिया के मशहूर फिजिशियन व डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉo अभय कुमार द्वारा विश्व लकवा दिवस में मरीजों के साथ स्वास्थ्य परिचर्चा किया। डायबिटीज में लकवा क्यों ,कब और कैसे होता है के बारे विस्तार से उँगहोने अररिया हेल्थ केयर & डायबिटीज सेंटर में आये हुए सभी मरीजों को बताया।
इस स्वास्थ्य परिचर्चा में मुख्य रूप से- हाई ब्लडप्रेशर एवं डायबिटीजके रोगी कैसे लकवा से बचेंगे को सलाह दिया गया। हार्ट के मरीजों को लकवा मरने की समस्या बनी रहती है, साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों में भी लकवा का संदेह बना हुआ रहता है, जिनका ब्लड शुगर बढ़ा हुआ रहता है और जो लंबे समय से दवा नही लेते कभी भी लकवा मार सकता है। हेल्थ एजुकेशन में लकवा और डायबिटीज के बारे में डॉ कुमार ने बताया की वर्तमान में युवाओं में भी जिनको डायबिटीज एवं हाई ब्लड प्रेसर है उन्हें लकवा मार रहा है। अब सर्दी दस्तक देने वाला है।इसमें सभी गर्म कपड़े पहने। हाई ब्लड प्रेसर के मरीज दावा छोड़ छाड़ कर न खाएं। डायबिटीज़ मरीज हाई बी पी को को हल्के में ना ले आपके लिए घातक और जानलेवा हो सकता है। लकवा मारने की संभावना कई गुना मरीजों में बढ़ जाती है।अनियंत्रित शुगर रहने से कई लोग लकवा से ग्रस्त हो अपना सुखमय जीवन खो चुके है।आगे डॉ अभय कुमार बताते है कि कुछ बातों को ध्यान रख कर लकवा से बच सकगे जैसे संतुलित आहार ,व्यायाम .समय पर डॉ से परामर्श व जांच,समय पर दवाई लेना।अगर ये चार हथियार का प्रयोग अच्छे से करें और साथ-साथ खान-पान मे आलू,चीनी,चावल,मिठाई,आम, केला,सफेता, सरीफा,खजूर आदि का सेवन नहीं करेंगे तो आप अच्छे से अच्छे जीवन व्यतीत कर सकते है,इसलिए सभी डायबिटीज और हार्ट एवं प्रेसर के मरीजों को बताना चाहेंगे की आप लोग इन सारी बीमारियों की दवाई कभी नहीं छोडे और अपने सेहत का अच्छे से ध्यान रखें। आज की परिचर्चा में अररिया हेल्थ केयर &डायबिटीज सेंटर में आए हुए सभी मरीजगण और अररिया हेल्थ केयर&डायबिटीज सेंटर से रवि जी, रंजन कुमार,नीतीश कुमार,सोनू कुमार, आर्यन ललन व मनोरंजन जी ने स्वास्थ्य परिचर्चा में लगे रहे। इस तरह का स्वास्थ्य परिचर्चा समाज हित के साथ-साथ मरीजों के लिए लाभ दायक रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:निर्ममता पूर्वक हत्या कर शव को नदी में फेंकापंद्रह दिन के भीतर यह दूसरी लाश

Fri Oct 29 , 2021
निर्ममता पूर्वक हत्या कर शव को नदी में फेंकापंद्रह दिन के भीतर यह दूसरी लाश सिमराहा (अररिया) संवाददाता थाना क्षेत्र अंतर्गत हलहलिया पंचायत के बारा गांव में शुक्रवार सुबह नहर में आसपास के लोगों की नज़र एक लाश पर पड़ी। कुछ ही देर में वहाँ लोगों की भीड़ भारी संख्या […]

You May Like

advertisement