बिहार:दूसरे डोज को बढ़ावा देने के लिये 17 सितबंर को दोबारा संचालित होगा विशेष अभियान

दूसरे डोज को बढ़ावा देने के लिये 17 सितबंर को दोबारा संचालित होगा विशेष अभियान

  • योग दिवस पर टीका लेने वाले 62 हजार लाभुकों को टीका का दूसरा डोज लगाना प्राथमिकता
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर आयोजित अभियान की सफलता में जुटे विभागीय अधिकारी
  • डीडीसी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य, पंचायती राज, आईसीडीएस व जीविका के अधिकारियों की बैठक

अररिया मो माजिद

कोरोना टीका के दूसरे डोज से वंचिल लाभुकों के टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर आगामी 17 सितंबर को जिले में दोबारा विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। गौरतलब है कि जिले में कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये पहला महा अभियान का संचालन बीते 21 जून राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर किया गया था। इसमें निर्धारित लक्ष्य 30 हजार की तुलना 62 हजार लोगों को टीकाकृत किया गया। निर्धारित दिवस पर टीका का पहला डोज लेने वाले लोगों दूसरे डोज के लिये निर्धारित अवधि को पूरा कर चुके हैं। लिहाजा उन्हें दूसरे डोज का टीका लगाना विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितंबर को आयोजित होने वाले इस अभियान को बेहद खास माना जा रहा है। इतना ही नहीं प्रखंडवार चिह्नित 05 पंचायतों में शत-प्रतिशत टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करते हुए प्रमाणपत्र जारी किये जाने को लेकर विभागीय तौर पर जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

वंचित लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाना प्राथमिकता : डीडीसी

आयोजित अभियान की सफलता को लेकर डीडीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पंचायती राज, स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका सहित संबंधित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मियों ने भाग लिया। बैठक में डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि जिसे तरह से देश में कोरोना के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसे देखते हुए टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाना जरूरी हो गया है। खासकर दूसरे डोज से वंचित जिले के 82872 लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाना अनिवार्य है। ताकि संभावित तीसरी लहर के दौरान जिले की बड़ी आबादी को संक्रमण के खतरों से निजात दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर क्षेत्र में इसे लेकर व्यापक प्रचार अभियान का संचालन करें। आईसीडीएस, जीविका व आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर जनसंपर्क अभियान का संचालन करते हुए उन्हें पूर्ण टीकाकरण के लिये प्रेरित करें।

शत प्रतिशत सफल होगा अभियान, की जा रही जरूरी तैयारियां : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि 17 सितंबर को आयोजित अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। अभियान की सफलता के लिये टीका का इंतजाम, जरूरी लॉजिस्टिक मैनेजमेंट, सत्र स्थलों के चयन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, डाटा प्रबंधन सहित अन्य मामलों की लगातार समीक्षा की जा रही है। टीकाकरण को लेकर पूर्व में संचालित कई अभियान बेहद सफल साबित हुए हैं। इससे कर्मियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। उन्होंने अभियान के शत प्रतिशत सफल होने की उम्मीद जाहिर की। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है।

प्रचार अभियान में धर्म गुरुओं का लिया जा रहा सहयोग :

अभियान के सफल संचालन को लेकर चल रही तैयारियों की जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में कुल 350 स्थालों पर सत्र का संचालन किया जायेगा। इसमें वैसे सत्र को प्राथमिकता दिया जाना है। जहां विगत 21 जून को आयोजित अभियान बेहद सफल रहा था। इसके सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि स्थानीय धर्म गुरुओं से सहयोग प्राप्त कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। जिले के उपलब्ध आरबीएसके के वाहन सहित पीएचसी स्तर पर अतिरिक्त प्रचार वाहन का इंतजाम किया गया है। जो क्षेत्र में एक अधूरा दो से पूरा होने की बात जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। साथ ही जीविका, आईसीडीएस, आशा व शिक्षा विभाग का सहयोग अभियान के सफल संचालन में लिया जायेगा। डाटा संधारण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये सत्रवार डाटा इंट्री ऑपरेटर प्रतिनियुक्त करने के साथ-साथ मुख्यालय स्तर पर स्ट्रांग रूम का संचालन किया जायेगा। प्रखंडवार तीन चार कर्मियों की प्रितिनियुक्ति की जायेगी। जो सत्रों पर टीका की कमी की समस्या से निपटने के प्रयास में जुटे रहेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिए भी कोविड-19 टीका बिल्कुल सुरक्षित : सिविल सर्जन

Tue Sep 14 , 2021
गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिए भी कोविड-19 टीका बिल्कुल सुरक्षित : सिविल सर्जन जिले के सभी अस्पतालों में हुआ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन महिलाओं को जांच के साथ लगाई गई कोविड-19 की वैक्सीन गर्भवती महिलाओं की हुई एएनसी जांच गर्भवती महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सही […]

You May Like

Breaking News

advertisement