बिहार: स्वच्छता पखवाड़ा : स्वास्थ्य संस्थानों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का हो रहा प्रयास

स्वच्छता पखवाड़ा : स्वास्थ्य संस्थानों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का हो रहा प्रयास

-आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाये रखने का करें व्यैक्तिगत प्रयास जरूरी

अररिया

स्वास्थ्य संस्थानों को स्वच्छ व सुंदर बनाये रखने के उद्देश्य से जिले में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य औऱ परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से स्वच्छता अभियान को मूर्त रूप देने के लिए स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ रहेंगे का नारा दिया गया है। सरकारी कार्यालयों में साफ-सफाई के साथ-साथ पुरानी फाइलों, बेवजह रखे हुए पुराने फर्नीचर सहित कई अन्य सामानों की भी सफ़ाई करने का काम शुरू किया गया है। लंबित फाइलों के ढेर का यथाशीघ्र निपटान करने का दिशा-निर्देश दिये गये हैं। स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर ज़िले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों सहित अस्पताल प्रबंधकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। इस पखवाड़ा के तहत अस्पतालों में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। साफ-सफाई से कई प्रकार के बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसे लेकर सदर अस्पताल में स्वच्छता संबंधी विशेष अभियान का संचालन किया गया. इसमें सीडीओ डॉ वाईपी सिंह, अस्पताल अधीक्षक जीतेंद्र प्रसाद, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, जिला टीबी कॉर्डिनेटर दामोदर प्रसाद सहित अन्य दर्जनों कर्मियों ने भाग लिया।
सदर अस्पताल के अधीक्षक जीतेंद्र प्रसाद ने कहा कि अस्पताल के अधिकारी व कर्मियों को अपने आस-पास के क्षेत्रों को विशेष रूप से साफ बनाये रखने के लिये प्रेरित किया गया है. दो सप्ताह तक चलने वाले इस पखवाड़ा के तहत मरीज़ों को भी जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने सभी से अपील करते हुए अपने कार्यालय, घर व आस-पास के जगहों की समुचित सफाई का ध्यान रखने की अपील की।
अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने कहा कि वैश्विक महामारी के इस दौर में स्वच्छता के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है. नियमित रूप से हाथों की सफाई, खान-पान में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखकर खुद को व अपने परिवार को कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित बनाये रख सकते हैं. इसके लिये हमें अपने घर व कार्यालय के साफ-सफाई का समुचित ध्यान रखना होगा.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ममता चंद्राकर के गीतों पर झूमे दर्शक, शिवरीनारायण में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लोगों ने देर रात तक उठाया लुत्फ

Sat Apr 9 , 2022
जांजगीर-चांपा ,09 अप्रैल, 2022/ राम वन गमन पर्यटन परिपथ के लोकार्पण कार्यक्रम और राज्य स्तरीय मानस मंडली प्रतियोगिता के पहले दिन शिवरीनारायण मेला स्थल में कला प्रेमियों, स्थानीय लोगों और श्रद्धालुओं के बीच  उत्साह का माहौल देखा गया। संध्याकालीन सांस्कृतिक उत्सव के दौरान पद्मश्री डॉ ममता चंद्राकर के आगमन के […]

You May Like

advertisement