बिहार:15 से 17 आयुवर्ष के किशोर एवं किशोरियों के लिए दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान

15 से 17 आयुवर्ष के किशोर एवं किशोरियों के लिए दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान

  • ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का सभी प्रखंडों को मिला लक्ष्य: सिविल सर्जन
  • बड़े बुजुर्गों के साथ ही युवाओं का रखा गया ख्याल: डीआईओ

पूर्णिया

कोरोना संक्रमण के मरीज़ों की संख्या अब नाम मात्र की रह गई हैं। लेकिन टीकाकरण के प्रति लोगों को अभी जागरूक करते हुए उसे टीकाकृत किया जा रहा है। जिसके लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है। जिलाधिकारी राहुल कुमार के निर्देश पर जिले में 15 से 17 आयुवर्ष के किशोर एवं किशोरियों के टीकाकरण लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के उद्देश्य से जिले में दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया है। जिसके तहत 24 फ़रवरी एवं 26 फरवरी के दिन ज़िले में विशेष रूप से प्रथम एवं दूसरे डोज़ के लिए टीकाकृत किया जाना है। टीकाकरण को शत प्रतिशत सफ़ल बनाए जाने को लेकर सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। इन सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं की उपस्थिति अनिवार्य रूप से रहते हुए कोविड-19 का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। 24 फरवरी को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान के लिए जिले में 252 टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं। पहले दिन शाम 05:30 तक 11 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया जा चुका था जबकि इसके बाद भी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण कार्य जारी था।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का सभी प्रखंडों को मिला लक्ष्य: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया ज़िले में टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से सभी टीकाकरण केंद्र स्थलों पर सुबह से ही युवाओं की भीड़ देखी जा रही हैं। मैट्रिक परीक्षा कारण बहुत जगह कम युवा टीकाकृत हुए हैं। परीक्षा की समाप्ति के बाद टीकाकरण के दूसरे डोज़ वाले युवाओं की संख्या बढ़ेगी क्योंकि पहला डोज़ लेने के बाद ही परीक्षा में बैठाया गया हैं। जबकि दूसरा डोज़ लेने के लिए युवाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया है। टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए सभी प्रखंडों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया गया है। शहर वासियों से भी टीका लगाने की अपील करते हुए सिविल सर्जन द्वारा कहा गया कि अपने-अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र स्थलों पर जाकर इस विशेष टीकाकरण अभियान के माध्यम से अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक कराएं। कोरोना वायरस संक्रमण जैसी महामारी को जड़ से मिटाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग व तत्पर है। इसके लिए अनिवार्य रूप से कोविड-19 का टीका अपने घरों में 15 से 17 आयुवर्ष के युवाओं को जरूर टीकाकृत कराएं।

बड़े बुजुर्गों के साथ ही युवाओं का रखा गया ख्याल: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में जिलेवासियों की सुरक्षा का ख्याल करना स्वास्थ विभाग का दायित्व होता है। ऐसे में जो भी दिशा- निर्देश मिलते हैं उस पर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि बड़े बुजुर्गों के साथ-साथ 15 से 17 आयुवर्ष के युवाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके तहत लगातार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। क्योंकि जब तक हमारे ज़िलें के युवा सुरक्षित नही रहेंगे तब तक हमलोग सुरक्षित नही रह सकते हैं। विगत 03 जनवरी से किशोर एवं किशोरियों को टीकाकृत किया जा रहा है। पहला डोज़ तो अधिकांश युवाओं के द्वारा टीके लगवा लिया गया है जबकि दूसरे डोज़ के लिए प्रतिदिन टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। वही शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान 24 और 26 फरवरी का आयोजन किया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिले में 27 फरवरी से होगी पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

Thu Feb 24 , 2022
जिले में 27 फरवरी से होगी पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत -अभियान के तहत जिले के 7.31 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य-निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिये 1402 टीकाकरण दल व 213 ट्रांजिट टीम गठित-अभियान के क्रम में टीकाकर्मियों की मदद से होगा कोरोना टीका से […]

You May Like

Breaking News

advertisement