बिहार:दो दिवसीय विशेष अभियान के क्रम में वंचितों का हुआ टीकाकरण

दो दिवसीय विशेष अभियान के क्रम में वंचितों का हुआ टीकाकरण

-अभियान के क्रम में पूरे जिले में 437 स्थानों पर टीकाकरण सत्र संचालित
-प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों को लगाया गया प्रीकॉशन डोज का टीका
-अभियान के तहत दस हजार लोगों को लगाया गया टीका का निर्धारित डोज

अररिया, 14 फरवरी ।

जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के प्रयासों के तहत दो दिवसीय विशेष अभियान सोमवार से शुरू हुआ। रंगों का त्यौहार होली के दौरान संक्रमण की संभावना को दरकिनार करने के उद्देश्य से संचालित अभियान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। राज्य सरकार के निर्देश पर आयोजित अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष तैयारियां की गयी हैं। अभियान के क्रम में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण से वंचित 15 से 18 साल के किशोरों के साथ बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जाना है।

बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज व वंचित किशोरों का टीकाकरण प्राथमिकता :

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि होली के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासियों के घर वापसी की संभावना को देखते हुए दो दिवसीय विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। ताकि किसी कारण टीका के निर्धारित डोज से वंचित लोग सहजतापूर्वक पूर्ण टीकाकरण का लाभ प्राप्त कर सकें। इतना ही नहीं अभियान के क्रम में टीका के निर्धारित डोज से वंचित किशोर के साथ-साथ बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज का टीका प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाना है। अभियान के पहले दिन लगभग 10 हजार लोगों के टीकाकृत किये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

जिले में 437 स्थानों किये जा रहे सत्र संचालित :

जानकारी देते हुए डीपीएम स्वाथ्य रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में कुल 437 स्थानों पर सत्र संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ड्यू लिस्ट के आधार पर लाभुकों को टीकाकृत किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिये पीएचसी स्तर पर संचालित कॉल सेंटर के माध्यम से लाभुकों को टीकाकरण से संबंधित जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सर्वे के आधार पर विशेष चिह्नित इलाकों में सत्र का निर्धारण किया गया है। साथ ही हर स्तर पर अभियान के अनुश्रवण व निरीक्षण को लेकर जरूरी इंतजाम किये गये हैं।

बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए कराये पूर्ण टीकाकरण:

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि टीकाकरण अभियान के सफल संचालन की बदौलत संक्रमण के मामलों पर प्रभावी नियंत्रण संभव हो सका है। अपने परिवार के लोगों के साथ होली का त्यौहार मनाने के लिये बड़ी संख्या में प्रवासियों के घर वापसी का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में किसी कारण अब तक निर्धारित डोज से वंचित लोगों को सहजता पूर्वक टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। आम लोगों को इसका लाभ लेना चाहिये। उन्होंने आम लोगों से बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए अपना पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की। 60 साल से अधिक उम्र के वैसे बुजुर्ग जो सत्र स्थल पर आने से असमर्थ हैं। ऐसे लोगों के लिये टीकाकरण की सुविधा उनके घर तक पहुंचायी जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:टीबी फोरम की बैठक में यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता पर हुई चर्चा

Tue Mar 15 , 2022
टीबी फोरम की बैठक में यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता पर हुई चर्चा -उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टीबी उन्मूलन को लेकर किये जा रहे प्रयासों की हुई समीक्षा -विश्व टीबी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर दिये निर्देश अररिया, 14 मार्च ।राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम […]

You May Like

Breaking News

advertisement