बिहार:ग्रामीणों ने जनवितरण दुकानदार के खिलाफ किया आंदोलन

ग्रामीणों ने जनवितरण दुकानदार के खिलाफ किया आंदोलन।

संवाददाता प्रफुल्ल कुमार

पूर्णिया: बैसा प्रखंड अंतर्गत – मालोपारा पंचायत के डुमरिया गांव वार्ड नंबर 5 में जनवितरण दुकानदार मुस्ताक आलम की मनमानी से स्थानीय लोग परेशान दिखाई दे रहे है। जहाँ देश मे एक तरफ कोरोना संक्रमण को लेकर देश के प्रधानमंत्री तक गरीबों के लिए परेशान दिखाई दे रहे है,वही मालोपारा पंचायत जिसमें जनवितरण प्रणाली द्वारा अनाज उपभोक्ताओं को मिलने वाले अनाज में से मनमानी तरीके से कटौती किए जाने से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश भी देखने को मिला। जिसमें स्थानीय ग्रामीणों ने जानकारी देते बताया कि कोरोना संक्रमण काल में सरकार ने लोगों को मुफ्त में अनाज देने की घोषणा कर रखी है। जहाँ प्रति व्यक्ति जुलाई व अगस्त-माह में लोगों को सरकार की और से मुफ्त राशन जन वितरण दुकानदारों के माध्यम से वितरण करना था जिसमें एक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज दिया जाना है। लेकिन पूर्णिया के कई पंचायतो में जनवितरण विक्रेता खुलेआम धांधली कर रहे हैं।जिसको लेकर ग्रामीणों ने फर्स्ट न्यूज़ संवाददाता प्रफुल्ल कुमार से बताया कि पंचायत में जनवितरण विक्रेता हैं जिनके द्वारा अगस्त माह के राशन वितरण में खुलेआम धांधली हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि पर व्यक्ति पर 5 किलो मिलने वाले अनाज में से विक्रेता एक किलो अनाज काट ले रहे हैं जो सरासर गलत है। ऐसे में प्रति परिवार 5 से 15 किलो तक अनाज जनवितरण विक्रेता काटकर अपने गोदाम को भर रहे हैं और फिर उन अनाज को दुसरो से ज्यादा दाम में बेच रहे है। ग्रामीणों ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में सैकड़ों परिवार अनाज के लिए परेशान है। कई परिवार का रोजगार बंद है। कई ऐसे भी परिवार है जिनके घर का चूल्हा जनवितरण दुकान से मिलने वाले अनाज से ही चलता है। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि जनवितरण विक्रेताओं के धांधली को लेकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से भी इसकी शिकायत की गई है लेकिन उनके द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई।

जांच के लिए लेकिन पुनः

ग्रामीणों ने कहा कि पंचायत में डीलरों द्वारा मनमाने रूप से अनाज काट दिए जाने से लोगों में काफी आक्रोश है और वह सभी सुबह- शाम पंचायत मुखिया के दरवाजे पर आकर शिकायत करते हैं। विक्रेताओं को कोरोना काल में अनाज वितरण में गड़बड़ी नहीं करने की बार-बार हिदायत दी जा चुकी है लेकिन कोई असर नहीं हो रहा। वही स्थानीय लोगो ने जिलाधिकारी से मांग की है कि एक टीम गठित कर पंचायत के सभी जन वितरण विक्रेता के गोदाम की जांच करने तथा लाभुकों से जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ਕਰਨਾਲ ਨੇੜੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਤੇ ਕੀਤੇ ਗਏ ਲਾਠੀਚਾਰਜ ਦੀ ਇੰਟਕ ਨੇ ਕੀਤੀ ਨਿਖੇਦੀ

Mon Aug 30 , 2021
ਅਪਣੀਆਂ ਮੰਗਾਂ ਲੲੀ ਸਰਕਾਰ ਦਾ ਵਿਰੋਧ ਕਰਨਾ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦਾ ਲੋਕਤੰਤਰਿਕ ਅਧਿਕਾਰ- ਵਿਜੇ ਧੀਰ ਮੋਗਾ (30 ਅਗਸਤ) ਕੈਪਟਨ ਸੁਭਾਸ਼ ਚੰਦਰ ਸ਼ਰਮਾ := ਤਿੰਨ ਕਾਲੇ ਖੇਤੀ ਵਿਰੋਧੀ ਕਾਨੂੰਨਾਂ ਨੂੰ ਰੱਦ ਕਰਨ ਦੀ ਮੰਗ ਨੂੰ ਲੈਕੇ ਸਯੁੰਕਤ ਕਿਸਾਨ ਮੋਰਚਾ ਵੱਲੋਂ ਬੀਤੇ 9 ਮਹੀਨੀਆਂ ਤੋਂ ਵੀ ਵੱਧ ਸਮੇਂ ਤੋਂ ਕਿਸਾਨ ਅੰਦੋਲਨ ਚਲਾਇਆ ਜਾ ਰਿਹਾ […]

You May Like

advertisement