बिहार:विश्व कैंसर दिवस: स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क जांच व परामर्श शिविर आयोजित

विश्व कैंसर दिवस: स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क जांच व परामर्श शिविर आयोजित

-शुरूआती दौर में रोग की पहचान व समुचित इलाज से कैंसर से निदान पाना संभव
-कैंसर के खतरों के प्रति रहें सचेत, रोग को लेकर किसी तरह की लावरवाही से बचना जरूरी

अररिया

विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क जांच व चिकित्सकीय परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पहुंचे लोगों की विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा समुचित जांच के उपरांत उन्हें रोग के कारण, लक्षण व इससे बचाव संबंधी उपायों की समुचित जानकारी दी गयी। सदर अस्पताल में आयोजित शिविर में भाग लेते हुए एसीएमओ डॉ राजेश कुमार ने कहा कि जागरूकता कैंसर से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है। शुरुआती दौर में रोग की पहचान व समुचित इलाज से इससे पूरी तरह निदान पाना संभव है। इसलिये लोगों में रोग से जुड़े लक्षण की सही समझ होना जरूरी है।

कैंसर के प्रति किसी तरह लापरवाही से बचना जरूरी:

अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ राजेंद्र कुमार ने कहा कि आम लोगों को कैंसर के कारण, लक्षण, बचाव व उपचार के प्रति जागरूक करना विश्व कैंसर दिवस का मुख्य उद्देश्य है। इसी उद्देश्य को लेकर हर साल 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि देश में हर साल कैंसर की वजह से सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। इलाज में होने वाली देरी इसका मुख्य कारण है। इसी लिये कैंसर के प्रति किसी तरह की लापरवाही से हमें बचना चाहिये। उन्होंने बताया कि मुंह में छाले या घाव का नहीं भरना, शरीर के किसी भाग में तिल व मस्सा के आकार व रंग में परिवर्तन, लगातार बुखार व वजन में कमी, मूत्र विसर्जन में दिक्कत, स्तन में सूजन व कड़ापन मासिक धर्म व इसके बाद असामान्य रक्तस्राव, रोग के सामान्य लक्षण हैं। इस तरह का कोई भी लक्षण सामने आने पर तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श पर इलाज शुरू कराने का सुझाव उन्होंने दिया।

नशापान से दूरी व स्वस्थ दिनचर्या से रोग से बचाव संभव ;

शिविर में भाग लेते हुए डॉ रऊफ रजा, डॉ अलका, डॉ विमल, डॉ अनवार आलम सहित अन्य ने बताया कि कैंसर से बचाव के लिये सावधानी व सतर्कता जरूरी है। रोग से बचाव के लिये हमें तंबाकू युक्त पदार्थ से परहेज करने की जरूरत है। बेहतर खान-पान, शारीरिक गतिविधियों को अपने जीवन में शामिल करके हम कैंसर के खतरों से काफी हद तक अपना बचाव कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये सबसे जरूरी है कि पान, गुटखा, खैनी, सिगरेट सहित अन्य नशीले पदार्थ के सेवन से दूरी बनाते हुए हम नियमित रूप से स्वस्थ दिनचर्या का अनुपालन करें।

10 फरवरी तक आयोजित होगा शिविर :

जागरूकता शिविर से संबंधित जानकारी देते हुए अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि 04 से 10 फरवरी तक निःशुल्क जांच व चिकित्सकीय परामर्श शिविर का आयोजन किया जाना है। इस दौरान लक्षण वाले संभावित मरीजों को इलाज के लिये महावीर कैंसर संस्थान, इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पीएमसीएच, एम्स सहित अन्य प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान इलाज के लिये भेजा जायेगा। नेत्र सहायक सुनील कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, साइकोलॉजिस्ट शुभव कुमार, फिजियोथेरेपिस्ट मो रिजवान, जीएनएम बसंती कुमारी , नर्सिंग स्टाफ रवि कुमार व हंसा कुमावत सहित अन्य ने भाग लिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:बारिस और तेज बर्फीली हवा से कंपकंपाती ठंढ बढ़ी

Fri Feb 4 , 2022
बारिस और तेज बर्फीली हवा से कंपकंपाती ठंढ बढ़ी बेमौसम बारिश से जन जीवन हुआ अस्त व्यस्त किसानों के लिए खुशफहमी सिमराहा (अररिया): फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र में दो दिनों से हो रही झमाझम बारिस और तेज हवा से ठंढ बढ़ गई है । गुरुवार की रात से मौसम का मिजाज […]

You May Like

advertisement