बिहार:स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ व बेहतर बनाने का हो रहा निरंतर प्रयास: जिलाधिकारी

स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ व बेहतर बनाने का हो रहा निरंतर प्रयास: जिलाधिकारी
-मासिक प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी उपलब्धियों की दी जानकारी
-जिले में 27.21 लाख लोगों को लगाया जा चुका है कोरोना टीका का निर्धारित डोज

अररिया

जिले में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुदृढ व बेहतर बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। वहीं जिले में संचालित कोरोना टीकाकरण अभियान निरंतर अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर अग्रसर है। बीते एक माह के दौरान जिले में स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़ी उपलब्धि की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने सोमवार को उक्त बातें कही।

अब तक 27.21 लाख लोगों को लगाया गया है टीका :

समाहरणालय स्थित आत्मन सभागार में आयोजित मासिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि जिले में अब तक 27.21 लाख लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगायी गयी है। इसमें 16, 35 लाख लोगों को टीका की पहली व 10.78 लाख लोगों को टीका की दूसरी डोज लगायी जा चुकी है। स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर व 60 साल से अधिक उम्र के 7, 600 लोगों को टीका का प्रीकॉशन डोज लगायी गयी है। वहीं बीते तीन जनवरी से संचालित अभियान के क्रम में 15 से 18 साल के एक लाख किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है।

पीड़ित परिवारों को उपलब्ध करायी गयी है जरूरी मदद :

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में अब तक 929 लोग संक्रमित हुए हैं। इसमें 830 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। तीसरी लहर के दौरान अब तक मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। फिलहाल जिले में कोरोना के 99 एक्टिव मरीज हैं। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक कुल 139 लोगों के मौत की प्रशासनिक सूचना है। इसमें 125 आश्रितों को मुआवजा राशि के तौर पर 4:50 लाख प्रति परिवार उपलब्ध करा दिया गया है।

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी का हो रहा प्रयास :

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संभावित चुनौतियों से निपटने के लिये स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी का लगातार प्रयास किया जा रहा है। सदर अस्पताल व फारबिसगंज अनुमंडल अस्पताल में कुल तीन ऑक्सीजन प्लांट संचालित हैं। प्लांट के माध्यम से अस्पताल के बेड ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति संभव हो चुकी है। जो गंभीर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य स्तर से जिले को कुल 17 नवचयनित सीएचओ उपलब्ध कराये गये हैं। उनके योगदान के बाद जिले में 21 हेल्थ सब सेंटर व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का सफल संचालन किया जा सकेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:शिक्षक कभी रिटायर नहीं होते

Wed Feb 2 , 2022
_शिक्षक कभी रिटायर नहीं होते प्राथमिक विद्यालय तरौना के प्रधानाध्यापक के सेवानिवृत्त होने पर स्कूल परिवार के द्वारा दी गई विदाई अररिया तरोना के प्रधानाध्यापक मो० हारिश नैयर, सोमवार को सेवानिवृत्त हो गए। इस मौके पर उन्हें स्कूल के शिक्षकों व शिक्षक संघ के सदस्यों ने एक सादे समारोह आयोजित […]

You May Like

advertisement