उत्तराखंड:- सूबे में बर्ड फ्लू की दहशत, हरिद्वार में भी बर्ड फ्लू की दस्तक, कौवे का सैपल आया पॉजिटिव, बाहरी राज्यों से मुर्ग लेना पर रोक,

उत्तराखंड:- सूबे में बर्ड फ्लू की दहशत,
हरिद्वार में भी बर्ड फ्लू की दस्तक,
कौवे का सैपल आया पॉजिटिव, बाहरी राज्यों से मुर्ग लेना पर रोक,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

उत्तराखंड में देहरादून और कोटद्वार के बाद अब हरिद्वार जिले में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। वन विभाग की ओर से भेजे गए सैंपलों में से एक कौवे की बर्ड फ्लू की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि, राहत देने वाली बात यह है कि पोल्ट्री फार्म से लिए गए सभी 54 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
जिलाधिकारी सी रवि शंकर ने बताया कि वन प्रभाग को जिले में अभी तक 14 पक्षी मृत मिले हैं। इनमें से 12 जनवरी को वन विभाग की ओर से जिले के विभिन्न स्थानों से मृत हालत में मिले चार कौवों के सैंपल को बर्ड फ्लू की जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। जिनमें से रोशनाबाद स्पोर्ट्स स्टेडियम के पास से मृत मिले एक कौवे के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। इसके अलावा इसी दिन पशुपालन विभाग विभाग की ओर से भी रुड़की और नारसन ब्लॉक क्षेत्र से पोल्ट्री फार्म और पालतू बत्तखों के 54 सैंपल जांच के लिए बरेली भेजे गए थे, लेकिन बरेली भेजे गए सभी सैंपल निगेटिव आए हैं।

 
जिलाधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू का एक मामला सामने आने के बाद जनपद में 16 रेपिड रेस्पॉस टीम का गठन कर दिया गया है। जिसमें पशु चिकित्साधिकारी, पशु फार्मासिस्ट, पशुधन प्रसार अधिकारी और वैक्सीनेटर या पशुधन सहायक को शामिल किया गया है। टीम के सदस्य सैंपल लेने के साथ ही लोगों को जागरूक करने का कार्य करेंगे। इसके लिए जनपद में प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग और बैनर भी लगाए जाएंगे। एक हेल्पलाइन नंबर भी बना दिया गया है। जिस पर बर्ड फ्लू से संबंधी कोई भी जानकारी दे सकते हैं। सूचना मिलने पर टीम सैंपल लेने से लेकर रोकने के लिए तुरंत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि जल्द ही पॉल्ट्री फार्मों से सैंपल लेने का कार्य शुरू किया जाएगा।
लालढांग में सुदन डबराल के बगीचे में मृत कौआ मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। चिड़ियापुर रेंज की वन चौकी कटेबड़ के वन कर्मियों को सूचना दे दी गई है। ग्रामीण सुदन डबराल ने बताया कि उनके बगीचे में मरा हुआ कौवा पड़ा दिखाई दिया। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वन अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। मामले को देखते हुए ग्रामीणों में दहशत होने लगी है।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:- गैरसैंण में होगा बजट सत्र, कैबिनेट बैठक में तारीख होगी तय,

Tue Jan 19 , 2021
उत्तराखंड:- गैरसैंण में होगा बजट सत्र, कैबिनेट बैठक में तारीख होगी तय,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक उत्तराखंड सरकार ने तय कर लिया है कि वह इस बार का बजट सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में करेगी। सत्र कब होगा, इस बारे में आगामी कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जा सकता है। […]

You May Like

advertisement