तिर्वा कन्नौज : ज़िला अस्पताल में लगेगा रक्तदान शिविर

ज़िला अस्पताल में लगेगा रक्तदान शिविर

जिला संवाददाता प्रशांत त्रिवेदी अवनीश कुमार तिवारी

रक्तदान से नहीं आती कमजोरी डा: शक्ति वसु 

रक्तदान करें महादानी बनें

कन्नौज,16 सितम्बर 2022

सेवा पखवाड़ा के तहत जिला अस्पताल में आज़ यानि 17 सितंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन होगा।इस शिविर में ज़िन्दगी व मौत से जुझ रहे लोगों की जान बचाने के लिए महादानी रक्तदान करेंगे।

जिला अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डा.शक्ति वसु ने बताया कि इन्सान को खून की जरूरत हो तो उसे दूसरा इन्सान ही दे सकता है। किसी दूसरे की जान बचाने के लिए अपना खून देने वाले को ईश्वर के बराबर दाता का दर्जा दिया जाता है। रक्तदान तब होता है।जब कोई व्यक्ति स्वेच्छा से अपना रक्त देता है।जिसे जरूरत पड़ने पर किसी दूसरे व्यक्ति को दिया जा सकता है तथा रक्त के अवयव भी रोगियों के काम आ सकते हैं l 

उन्होंने बताया कि रक्तदान सभी को करना चाहिए। आपके एक यूनिट रक्तदान से तीन लोगों की जिंदगी बच सकती है। इसलिए समाज में सभी लोगों को जागरूक होना चाहिए और रक्तदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। 

डा.वसु ने बताया कि रक्तदान को लेकर अभी भी लोगों को भ्रम रहता है कि रक्तदान करने से उनका शरीर कमजोर हो जायेगा। रक्तदान के प्रति ऐसी धारणा पूरी तरह गलत है।रक्तदान करने से शरीर को नुकसान नहीं बल्कि फायदा होता है। जो लोग नियमित रूप से रक्तदान करते है उनके खून में आयरन की अतिरिक्त मात्रा स्वतः ही नियंत्रित हो जाती है। इससे दिल का रोग होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। रक्तदान से ब्लड प्रेशर व वजन दोनों ही कंट्रोल में रहता है। यहां तक की यह कैंसर होने के खतरे को भी यह काफी कम कर देता है। रक्तदान के तत्काल बाद ही स्टोरेज से खून निकल कर शरीर कुछ ही क्षणों में सामान्य हो जाता है। इस दौरान नई लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बनती हैं।

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी विभांशु कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल में इस समय 44 यूनिट ब्लड है। जिसमें A+_10,A- _Nil,B+_15,B-_03,o+_10,o-_0.02, AB+_04,AB-_01ग्रुप के ब्लड यूनिट उपलब्ध है।

  • रक्तदान से कई फायदे होते हैं। रक्तदान करने से रक्त की कई नई कोशिकाएं बनती है। यह रक्त को सामान्य बनाए रखती है। बीपी की समस्या नहीं होती है। रक्तदान करने से वजन नियंत्रित रहता है। रक्तदान करने से कैंसर का खतरा कम होता है।

कौन कर सकता है रक्तदान-

18 से 60 साल का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।

रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से ज्यादा होना चाहिए।

रक्तदाता का हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम से अधिक होना चाहिए।

कौन नहीं कर सकता रक्तदान-

रक्तदान करने के 3 महीने के अंदर दोबारा रक्तदान नहीं कर सकते।

18 साल से कम और 60 साल से ज्यादा के लोग ब्लड डोनेट नहीं कर सकते

बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम, दस्त से पीड़ित रक्तदान नहीं कर सकते

डायबिटीज है और इंसुलिन लेते हैं व गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोग रक्तदान नहीं कर सकते।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज : कन्नौज में स्थित नवीनीकृत सभागार कक्ष का उद्घघाटन

Fri Sep 16 , 2022
कन्नौज जिला संवाददाता प्रशांत त्रिवेदी अवनीश कुमार तिवारी कन्नौज भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र कानपुर महोदय श्री प्रशांत कुमार द्वारा पुलिस लाइन में गार्द सलामी ग्रहण की गयी व रिजर्व पुलिस लाइन कन्नौज में स्थित नवीनीकृत सभागार कक्ष का उद्घघाटन किया गया। नवीनीकृत सभागार कक्ष में राजपत्रित […]

You May Like

advertisement