बिहार: जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये रक्तदान जरूरी

जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये रक्तदान जरूरी

-बिहार दिवस के मौके पर आयोजित रक्तदान शिविर का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन
-स्वैच्छिक समूह, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को रक्तदान के प्रति दिखानी होगी दिलचस्पी

अररिया, 22 मार्च ।

स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार दिवस के मौके पर सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करने वालों की संख्या में कमी आयी है। इससे ब्लड बैंक में विभिन्न समूहों के रक्त की उपलब्धता भी प्रभावित हुई है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने किया. मौके पर अस्पताल अधीक्षक जीतेंद्र प्रसाद, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ, डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह, अस्पताली प्रबंधक विकास आनंद सहित अन्य मौजूद थे. शिविर में शहर लायंस क्लब, छांव फांउडेशन सहित अन्य सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

रक्तदान संबंधी गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लें युवा :

शिविर में रक्तदान कर रहे लोगों से मुखातिब होते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने इस पुनीत कार्य के लिये उनका उत्साहवर्द्धन किया। रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर जिलाधिकारी के हाथों सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिहाज से स्वैच्छिक रक्तदान महत्वपूर्ण है। इसके प्रति विभिन्न सामाजिक संगठन, सरकारी व गैर सरकारी संस्था के लोगों को आगे आना होगा। खासकर युवाओं को उन्होंने बढ़-चढ़ कर रक्तदान संबंधी गतिविधियों में भाग लेने की अपील की। डीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण तिथि व दिवस के मौके पर प्रमुखता के आधार पर रक्तदान शिविर आयोजित किये जायें। ताकि जिलेवासियों को रक्त की कमी संबंधी समस्या से निजात दिलायी जा सके।

उपयोगी साबित हो रहा है ब्लड बैंक का संचालन :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि सदर अस्पताल में 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक का संचालन आम जिलावासियों के लिये लाभकारी साबित हो रहा है। दुर्घटना के गंभीर मामले, जटिल प्रसव, ऑपरेशन सहित अन्य मामलों में समय पर रक्त उपलब्ध होने से मरीजों की जान बचाना संभव हो सका है। खासकर थैलीसिमिया के मरीज जिनके शरीर में खून नहीं बनते हैं उनके लिये जिले में ब्लड बैंक की स्थापना एक वरदान साबित हुई है। फिलहाल जिले में थैलीसीमिया के 22 मरीज हैं। जिन्हें समय पर रक्त उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने जल्द ही जोकीहाट व रानीगंज रेफरल अस्पताल में ब्लड स्टोरेज सेंटर का संचालन शुरू होने की बात कही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: होली की छुट्टी के बाद टीकाकरण में आई तेजी

Wed Mar 23 , 2022
होली की छुट्टी के बाद टीकाकरण में आई तेजी-12 से 14 आयुवर्ष के बच्चों को टीकाकृत कर कोरोना को जड़ से मिटाने के लिए किया जा रहा है जागरूक: -स्कूलों में टीकाकरण कार्य शुरू करने से पहले अभिभावकों के साथ होगी बैठक : सीएस-कम उम्र के बच्चों को दी जा […]

You May Like

advertisement