उत्तराखंड:-सड़कों और पुलो के लिए बजट जारी, सूबे में 198 सड़कों और 45 पुलों के लिए 90 करोड़ रुपये का बजट जारी,

उत्तराखंड:-सड़कों और पुलो के लिए बजट जारी,
सूबे में 198 सड़कों और 45 पुलों के लिए 90 करोड़ रुपये का बजट जारी,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

उत्तराखंड में 198 सड़कों और 45 पुलों के निर्माण के लिए शासन ने 90 करोड़ रुपये की एक और किस्त जारी कर दी है। यह धनराशि नाबार्ड वित्त पोषित योजना के तहत जारी की गई है। सचिव लोनिवि आरके सुधांशु ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।
आदेश के मुताबिक इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 241.64 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। इस धनराशि के जारी होने से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों और पुलों के निर्माण में तेजी आएगी। राज्य में नाबार्ड योजना के तहत फेज 20 से फेज 26 तक की कुल 660 योजनाओं के लिए 2090.85 करोड़ का ऋण मंजूर है।

इसके सापेक्ष अब तक 430 योजनाओं का कार्य पूरा हो गया है। चालू वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में कुल 28 स्लो मूविंग प्रोजेक्ट थे, जिनमें तेजी लाई गई। वर्तमान में केवल 10 स्लो मूविंग प्रोजेक्ट शेष रह गए हैं, जिन्हें तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर कई विधानसभा क्षेत्रों में नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़कों की मरम्मत कार्यों के लिए धनराशि जारी हुई। राज्य योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र लैंसडौन के नैनीडांडा ब्लाक की ग्राम मोरगढ़ से कफलटंडा मोटर मार्ग के निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई। इस सड़क के लिए पहले 22.24 लाख की स्वीकृति दी गई है। लैंसडौन विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री की घोषणाओं सहित 31.62 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति दी जा चुकी है।
ग्राम मोरगढ़-कफलटंडा मोटर मार्ग के लिए 22.24 लाख की स्वीकृति के बाद विधानसभा क्षेत्र के तहत 31.85 करोड़ की मंजूरियां दी जा चुकी हैं। खटीमा विस क्षेत्र में दूसरे चरण के एक और टीएसपी के तहत दूसरे चरण के दो कार्यों के लिए 1.42 करोड़ की स्वीकृतियां दी गई हैं। कालापुल से झनकईया तक मार्ग के डामरीकरण कार्य की स्वीकृति दी है। इस निर्माण के दूसरे चरण के लिए 85.10 लाख की स्वीकृति के साथ ही धनराशि की स्वीकृति दी गई है।
विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के तहत ग्राम देवीपुरा से ज्ञानपुर गोढ़ी मोटरमार्ग व 60 मीटर स्पान आरसीसी पीएससी गार्डर पुल के लिए दूसरे चरण के निर्माण कार्य के लिए 5.81 करोड़ मंजूर हुए। नानकमत्ता विधानसभा क्षेत्र में सीएम की घोषणाओं सहित अब तक कुल 50.97 करोड़ की स्वीकृतियां हुईं हैं। पुरोला विधानसभा क्षेत्र के तहत गढ़ अंबेडकर हल्का वाहन मार्ग का पक्की सड़क बनाने के लिए, देहरादून के कैंट विधानसभा क्षेत्र के तहत अनुराग चौक से सीमाद्वार व अनुराग चौक से शहीद विवेक गुप्ता चौक तक अन्य आंतरिक मार्गों के सुधारीकरण के लिए धनराशि जारी की गई।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय, ऐसे झांसा दे रहे साइबर ठग,

Thu Jan 7 , 2021
उत्तराखंड:-कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय,ऐसे झांसा दे रहे साइबर ठग,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक वैश्विक महामारी कोरोना से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया में कोशिशें जारी हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन के पंजीकरण के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। लोगों […]

You May Like

advertisement