उत्तरकाशी के दयारा बुग्याल में बटर फेस्टिवल आज,

उत्तरकाशी: 17 अगस्त को बटर फेस्टिवल का आयोजन  किया जाएगा। रैथल गांव में ग्रामीण हर साल भाद्रपद की संक्रांति को प्रकृति का आभार जताने के लिए दयारा बुग्याल में दूध, मक्खन, मट्ठा की होली (Holi of Milk Butter Whey) का आयोजन करते हैं। स्थानीय स्तर पर अढूंडी पर्व के नाम से जाना जाने वाले इस उत्सव को इसकी अनूठी मक्खन की होली (Butter Holi) से बटर फेस्टिवल का नाम मिला।

दयारा पर्यटन उत्सव समिति रैथल (Dayara Tourism Festival Committee Raithal) के अध्यक्ष मनोज राणा ने बताया कि पहले इस अढूंड़ी को गाय के गोबर से भी खेलते थे, लेकिन अब इस अढूंडी उत्सव (adhundi festival) को पर्यटन से जोड़ने के लिए ग्रामीणों ने मक्खन और मट्ठा से होली खेलना शुरू किया है।

मनोज राणा ने कहा बुधवार को आयोजित होने वाले बटर फेस्टिवल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगे। साथ ही पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Tourism Minister Satpal Maharaj), गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान (Gangotri MLA Suresh Chauhan) भी पहुंचेंगे।

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से 42 किलोमीटर की सड़क दूरी और भटवाड़ी ब्लॉक के रैथल गांव से 9 किलोमीटर पैदल दूरी पर स्थित 28 वर्ग किलोमीटर में फैले दयारा बुग्याल में सदियों से अढूंड़ी उत्सव मनाया जाता आ रहा है।

बता दें कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही रैथल समेत आसपास के गांवों के ग्रामीण अपने मवेशियों के साथ बुग्याली क्षेत्रों में स्थित अपनी छानियों में चले जाते हैं। पूरे गर्मी के मौसम में वह वहीं रहते हैं। वे अंढूड़ी उत्सव (बटर फेस्टिवल) मनाकर ही गांव लौटते हैं। लेकिन, लौटने से पहले वे प्रकृति का शुक्रिया अदा करने को इस मेले का आयोजन करते हैं।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 या 19 अगस्त को, जानिए

Wed Aug 17 , 2022
देहरादून :  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कल (गुरुवार) को श्रद्धा, भक्ति और उल्लास के साथ मनाई जाएगी। अष्टमी तिथि गुरुवार रात नौ बजकर 20 मिनट से शुक्रवार रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। कोरोनाकाल के दो साल बाद इस बार उत्साह से इस दिन को मनाने के लिए मंदिर समितियों ने मंदिरों […]

You May Like

advertisement