अयोध्या :कांटा प्लस में एडजस्ट कर कोटेदार डकार रहे हैं गरीबों का निवाला,कंप्यूटर के खेल में घटतौली बड़ी

अयोध्या
कांटा प्लस में एडजस्ट कर कोटेदार डकार रहे हैं गरीबों का निवाला,कंप्यूटर के खेल में घटतौली बड़ी
मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या
बीकापुर /अयोध्या
हमारे बीकापुर संवाददाता के अनुसार शासन की निःशुल्क खाद्य सामग्री वितरण की मंशा को कोटेदारों के कंप्यूटर कांटे की घटतौली ने पलीता लगा दिया है।
नगर पंचायत बीकापुर, विकासखंड बीकापुर और तारुन के अलावा क्षेत्र में शामिल हरिग्टिनगंज के दर्जनों सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से लाखों रुपए कीमती गरीबों का निवाला (राशन) घटतौली का शिकार हो रहा है।
सूत्र बताते हैं कि कंप्यूटर कांटा पर बाट रखकर निर्धारित वजन से अधिक पर प्लस में एडजस्ट कर देने से प्रत्येक तौल पर घटतौली बरकरार रहती है। इसका खमियाजा सभी राशनकार्ड धारकों को उठाना पड़ता है। इसमें कोटेदारों के साथ विभागीय अधिकारियों की संलिप्तता मानी जा रही है।
उल्लेखनीय बात तो यह है कि इसका खुलासा अब हर रोज उस समय देखने को मिलने लगा है जब कार्डधारक राशन लेकर आटा चक्की पर गेहूं पिसाने पहुंचते हैं। कोटे की दुकानों से राशन लेने के बाद आटा चक्की पर जाते ही गेहूं वजन कम हो जा रहा है। इसे जानबूझकर भी राशन कार्डधारक कोटेदारों के विरुद्ध आवाज नहीं बुलंद कर पा रहे हैं। उनका मानना है कि कोटेदार विभागीय दफ्तरों तक मजबूत पकड़ रखने के चलते शिकायतकर्ताओ अथवा विरोध करने वालों के राशनकार्ड की यूनिट अत्यंत कम करवा देते हैं अथवा राशन कार्ड निरस्त कर दिए जाते हैं। इसी के चलते बड़े पैमाने पर घटतौली मिल रही है। इसके पीछे विभागीय अधिकारियों की कोटेदारों से सांठगांठ मानी जा रही है। इस गंभीर समस्या के निराकरण के लिए समाजसेवी व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दीप नारायण शुक्ल ने शासन प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कर जनहित में प्रभावी कार्यवाही की मांग की गई है।
मालूम हो कि बीकापुर तहसील मुख्यालय पर स्थित आपूर्ति विभाग से संबंधित विकासखंड बीकापुर और तारुन के अलावा बीकापुर नगर पंचायत क्षेत्र बीकापुर शामिल है। मालूम हो कि बीकापुर तहसील क्षेत्र से संबंधित बीकापुर ब्लॉक में पात्र गृहस्थी के 26480 राशन कार्ड के 118761 लाभार्थी और अंतोदय कार्ड के 4459 राशन कार्ड के 16799 लाभार्थी सहित कुल 135560 लाभार्थी जबकि तारुन विकासखंड क्षेत्र में पात्र गृहस्थी के 31789 राशन कार्ड पर 143084 लाभार्थी और अंतोदय के 4719 राशन कार्ड पर 18089 लाभार्थी सहित कुल 161173 लाभार्थी और नगर पंचायत बीकापुर में पात्र गृहस्थी के 2107 राशन कार्ड पर 9726 लाभार्थी और अंतोदय के 266 कार्ड पर 1064 लाभार्थी सहित कुल 10790 लाभार्थी आंकड़ों में शामिल हैं। इसके अलावा भी दर्जनों कोटेदार क्षेत्र की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान हरिग्टिनगंज की ऐसी शामिल हैं जहां का राशन वितरण और उठान बीकापुर से किया जाता है। इस प्रकार आंकड़ों पर गौर करें तो बीकापुर क्षेत्र से संबंधित 375023 लाभार्थियों को 69750 राशन कार्ड के माध्यम से प्रत्येक पखवाड़े अर्थात महीने में दो बार गेहूं, चावल और अंतोदय के प्रत्येक कार्ड पर हर तीसरे महीने 3 किग्रा चीनी वितरित होनी चाहिए। मालूम हो कि पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट की दर से 2 किग्रा चावल और 3 किग्रा गेहूं जबकि अंतोदय कार्ड पर 35 किग्रा राशन में 15 किग्रा चावल और 20 किग्रा गेहूं शामिल है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तिर्वा कन्नौज:इंदरगढ़ चौराहे पर सपा नेत्री शाशिमा सिंह ने निकाला कैंडल मार्च

Fri Sep 24 , 2021
वी वी न्यूज़ तिर्वा तहसील संवाददाता अवनीश कुमार तिवारी ब्रेकिंग न्यूज़।। कन्नौज कन्नौज के इंदरगढ़ चौराहे पर सपा नेत्री शाशिमा सिंह ने निकाला कैंडल मार्च जहां पर उनका कहना है 17 साल की बेटी के साथ में जो बलात्कार हुआ है किशोरी एक डेरी पर काम करती थी डेयरी मालिक […]

You May Like

advertisement