बिहार:महादलित टोलों में नेत्र जांच शिविर आयोजित कर जरूरतमंदों के बीच होगा चश्मा वितरित

महादलित टोलों में नेत्र जांच शिविर आयोजित कर जरूरतमंदों के बीच होगा चश्मा वितरित

-जिले के आठ प्रखंडों के चिह्नित महादलित टोलों में निर्धारित तिथि पर होगा शिविर आयोजित
-नेत्र परीक्षण व चश्मा वितरण के लिये अलग-अलग तिथि को होगा शिविर का आयोजन

अररिया

जिले के विभिन्न प्रखंड अंतर्गत चिह्नित महादलित बस्तियों में नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक व स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में आम लोगों का नेत्र परीक्षण किया जायेगा। आंख संबंधी किसी तरह की खराबी पाये जाने पर लोगों को जरूरी दवाओं के साथ जरूरतमंदों को चश्मा भी उपलब्ध कराया जायेगा। चिह्नित महादलित बस्तियों में इसके लिये दो दिन विशेष शिविर लगाये जायेंगे। बस्ती में आयोजित पहले शिविर में जांच व दूसरे शिविर में चश्मा का वितरण किया जायेगा। सिविल सर्जन अररिया ने निर्धारित तिथि पर शिविर के आयोजन व इसके सफल संचालन को लेकर जरूरी आदेश जारी किये हैं।

शिविर की सफलता के लिये प्रखंडवार विशेष टीम गठित :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव के निर्देश पर जिले के चिह्नित महादलित बस्ती में नेत्र जांच शिविर के आयोजन का निर्णय लिया गया है। शिविर के सफल संचालन को लेकर प्रखंडवार स्वास्थ्य अधिकारियों की विशेष टीम गठित की गयी है। सभी स्वास्थ्य प्रबंधक को यह निर्देशित किया गया है कि निर्धारित तिथि को क्षेत्र की एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं की शिविर में मौजूदगी सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि नेत्र जांच शिविर खास कर बस्ती के बुजुर्गों के लिये विशेषतौर पर फायदेमंद साबित होगा। जो विभिन्न कारणों से बेहतर स्वास्थ्य संस्थानों में अपना इलाज कराने में असमर्थ होने के कारण आंख संबंधी विभिन्न समस्याओं के शिकार हो जाते हैं।

निर्धारित तिथि पर क्रमवार तरीके से होगा शिविर आयोजित :

शिविर का आयोजन 08 से लेकर 25 फरवरी तक किया जायेगा। सभी चिह्नित बस्तियों में अलग अलग तिथि को दो बार शिविर आयोजित किया जाना है। पहला शिविर अररिया प्रखंड के बनगामा हरिजन टोला व पलासी प्रखंड के महादलित टोला भीखा बलुआ में शिविर 08 फरवरी को आयोजित होगा। जहां चश्मा वितरण कि लिये 21 फरवरी को शिविर आयोजित किया जायेगा। वहीं 09 फरवरी को अररिया के महादलित टोला बेलाव व पलासी के मुसहरी टोला पकरी में जांच शिविर व 22 फरवरी को उक्त दोनों जगहों पर चश्मा वितरण शिविर आयोजित किया जायेगा। 10 फरवरी को अररिया के महादलित टोला जयप्रकाश नगर व सिकटी के महादलित टोला भिडभिड़ी में जांच शिविर व 23 फरवरी को चश्मा वितरण शिविर आयोजित होगा। जोकीहाट के उखवा मुसहरी टोला, महलगांव में 15 फरवरी व मुसहरी टोला बागनगर में 16 फरवरी को जांच शिविर व क्रमश 24 व 25 फरवरी को वितरण शिविर आयोजित किया जायेगा। कुर्साकांटा के महादलित टोला बखरी, कमलदाहा में 11 को जांच शिविर व 24 फरवरी को चश्मा वितरण शिविर नरपतगंज महादलित टोला सोनापुर में 12 को व रानीगंज के महादलित टोला मझुआ में 14 को जांच शिविर व 24 व 25 फरवरी को चश्मा वितरण शिविर आयोजित होगा। इसी तरह फारबिसगंज में महादलित टोला गुरनी में 12 व महादलित टोला कौवा चार, खवासपुर में 13 फरवरी को जांच शिविर व 24 व 25 फरवरी को चश्मा वितरण शिविर लगाये जायेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:भारत रत्न, स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी को पनोरमा परिवार ने नम आँखों से भावभीनी श्रद्धांजलि सुमन अर्पित किया

Mon Feb 7 , 2022
भारत रत्न, स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी को पनोरमा परिवार ने नम आँखों से भावभीनी श्रद्धांजलि सुमन अर्पित किया। जिस दौरान पनोरमा ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री संजीव मिश्रा एवं समस्त कर्मचारियों ने जिला स्कूल रोड स्थित पनोरमा ग्रुप के कार्यालय में भारतरत्न, पद्म विभूषण, पद्मश्री, दादा साहब फाल्के, नेशनल […]

You May Like

advertisement