कोसा साड़ी निर्माण का उद्योग स्थापित कर श्री देवांगन ने बनायी अपनी पहचान, व्यवसाय में प्रतिमाह 2 लाख 30 हजार तक लेन-देन

 जांजगीर-चांपा,07 अक्टूबर, 2021/ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं का उद्योग अथवा सेवा कार्य के लिए बैंक के माध्यम से अधिकतम 25 लाख रूपये तक का ऋण स्वीकृत किया जाता है। इस योजना के माध्यम से अनेक युवा स्वयं का उद्योग स्थापित कर आत्मनिर्भर हुए है। इसी कड़ी मेें जांजगीर-चांपा जिले के चांपा निवासी श्री हरदेव प्रसाद देवांगन ने कोसा व्यावसायी के रूप में अपनी पहचान बनायी है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत कोसा साड़ी निर्माण का उद्योग स्थापना के लिए उसने 9 लाख 50 हजार रूपये का ऋण प्राप्त किया। वे अपने मेहनत लगन से उद्योग स्थापित किया है। उसके व्यवसाय में प्रतिमाह 2 लाख 30 हजार तक लेन-देन हो रहा है।
      श्री देवांगन को योजना की जानकारी समाचार पत्र के माध्यम से प्राप्त हुई। उसने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से संपर्क कर योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। निर्धारित प्रक्रिया के तहत ऑनलाईन के माध्यम से कोसा साड़ी निर्माण का उद्योग के लिए आवेदन जमा किया। आवेदन के परीक्षण उपरान्त सेन्ट्रल बैक आफ इण्डिया, शाखा-चांपा को भेजा गया। बैंक द्वारा 9 लाख 50 हजार रूपये ऋण स्वीकृत किया गया। उसने स्वंय का 50 हजार रूपये लगाकर कोसा साड़ी निर्माण का उद्योग चांपा के थाना पारा में स्थापित किया। उनके मेहनत और लगन के फलस्वरूप उद्योग बहुत अच्छे से चल रहा है। इनके कारोबार में प्रति माह 2 लाख 30 हजार रूपये का लेन-देन हो रहा है। श्री देवांगन ने कहा कि स्वरोजगार स्थापना के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम बहुत अच्छी योजना है। व्यवसाय स्थापना व विस्तार के लिए इस योजना से अच्छा सहयोग मिल जाता है। उन्होंने अपनी सफलता के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना क्रियान्वयन के लिए का आभार व्यक्त किया है।
    प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् सभी वर्गों के ऐसे आवेदक, जो स्वयं का उद्योग अथवा सेवा कार्य स्थापित करना चाहते हैं, वें निर्धारित पोर्टल में ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। योजना में उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख रूपए तथा सेवा कार्य के लिए अधिकतम 10 लाख रूपए तक का ऋण बैंक के माध्यम से स्वीकृत किया जाता है। आवेदन के साथ आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता, जाति, जनसंख्या, अनापत्ति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और परियोजना प्रतिवेदन जमा करना होगा।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डभरा में रोजगार पंजीयन एवं प्लेसमेंट शिविर 11 अक्टूबर को

Thu Oct 7 , 2021
जांजगीर-चांपा, 07 अक्टूबर, 2021/ जिला रोजगार कार्यालय द्वारा युवाओं को रोजगार से संबंधित अवसर उपलब्ध कराने डभरा शासकीय आईटीआई भवन में रोजगार पंजीयन, प्लेसमेंट कैम्प एवं कैरियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन 11 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे से किया जा रहा है।      प्लेसमेंट शिविर में फायर सेफ्टी एण्ड […]

You May Like

Breaking News

advertisement