उत्तराखंड:उत्तराखंड में 1 अगस्त से स्कूल खोलने को लेकर कैबिनेट की मुहर


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की आज कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए ।पुष्कर सिहं धामी कैबिनेट में आज 11 प्रस्तावों पर चर्चा की गयी जिनमे कई अहम फैसले लिए गये सबसे महत्त्वपूर्ण फैसला सरकार ने स्कूल को लेकर लिया।पिछले काफी समय  से बन्द पड़े स्कूलों को खोलने की सरकार ने अनुमति दे दी है ।अब एक अगस्त से 6 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल खोलने को लेकर  सरकार ने  कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी है।

शासकीय प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि आज कैबिनेट मंत्रिमंडल की बैठक में 11 प्रस्तवो पर चर्चा हुई,जिनमे 1 अगस्त से 6 कक्ष से 12 वीं कक्षा तक सभी स्कूल खोलने की मंजूरी दी गयी है साथ ही कौसानी को नगर पंचायत बनाने की भी मंजूरी दे दी गयी है। उदयमान छात्र जो एनडीए , सीडीएस, यूपीईएस परीक्षा निकलने वाले हर छात्र को 50 हजार रु अब सरकार की तरफ से तैयारी करने के लिए दिए जाएंगे।उत्तराखंड पीसीएस को निकालने वाले प्रथम 100 छात्रों को भी 50 हजार रु  आगे की तैयारी के लिए सरकार देगी। पंत नगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर 6 माह के भीतर डीपीआर प्रस्तुत करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरटी ऑफ इंडिया को कहा गया है,श्रम विभाग की नियमावली में  संशोधन किया गया है साथ ही रुद्रपुर हरिद्वार पिथौरागढ़ के मेडिकल कॉलेज के लिये बड़ी राहत देते हुए कैबिनेट ने वेतन , ऑफिस खर्च , पीए के वेतन के लिए प्रिंसिपल अब बजट निकाल सकने की व्यवस्था की है,इससे पहले  प्रिंसिपल ओर फाइनेंस कंट्रोलर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर करके  बजट निकलते थे।

पर्यटन विभाग के राहत पैकेज में  संशोधन किया गया है,अब लगभग 198 करोड़ का पैकेज मिलेगा,पर्यटन विभाग की गतिविधियों के लिए  ये पैकेज इस्तेमाल किया जाएगा। सुबोध उनियाल ने बताया कि वेतन विंसगति मामलो में सरकार गंभीर है और इसकी

संस्तुतियों के लिए बनी कमेठी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी,अधिकतम 3 माह के भीतर कमेठी को अपनी रिपोर्ट सरकार को देनी होगी। उच्च न्यायालय में परिवहन निगम के कर्मचारियो के वेतन से जुड़ी याचिका पर जो निर्देश मिला है उसमे 51 करोड़ 24 लाख ( तीन माह का वेतन ) के प्रस्ताव को सीएम को अधिकृत किया गया है।साथ ही सरकार  23 अगस्त से 27 अगस्त तक मानसून सत्र चलाने का फैसला भी किया है।पुलिस कर्मियों के 4600 ग्रेड पे पर आज मन्त्री मंडल कमेठी की  बैठक भी होगी,बैठक में ग्रेड पे को लेकर  चर्चा की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:क्या बांधों से निकलने वाली मिथेन गैस की वजह से ही उत्तराखंड में फट रहे हैं बाद

Tue Jul 27 , 2021
मिथेन गैस का पता लगाएगी देश की पहली एनालाइजर उपकरण।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक उत्तराखंड राज्य में कई हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट मौजूद है जहां से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। एशिया के सबसे बड़े डैम में शुमार टिहरी डैम  उत्तराखंड राज्य में ही स्थित है। हालांकि, टिहरी डैम से […]

You May Like

Breaking News

advertisement