उत्तराखंड: उत्तरकाशी में 15 जून को महा पंचायत का आह्वान, प्रशासन अलर्ट मोड़ पर,

सागर मलिक

उत्तरकाशी: लव जिहाद के विराेध में उत्तरकाशी जिले में बढ़े तनाव और स्थानीय लोगाें की ओर से 15 जून को महापंचायत बुलाने आह्वान के बाद पुलिस विभाग अलर्ट मोड में आ गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक वी मुरुगेशन ने एसपी उत्तरकाशी को कानून व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कानून का पालन करने वालों को सुरक्षा मुहैय्या करने को भी कहा है वहीं कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

एडीजी ने बताया कि उत्तरकाशी जिले पुरोला में नाबालिग को भगाने के प्रयास में आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है। इसके अलावा इस मामले में गंभीरता से जांच जारी है। लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं को देखते हुए लोगों में रोष व्याप्त है, जिसके कारण वहां तनाव का माहौल बना हुआ है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस पूरी तरह सतर्क है। जहां तक स्थानीय लोगों की ओर से 15 जून को महापंचायत का आह्वान किया गया है, उसको देखते हुए एसपी को निर्देशित किया गया है कि गलत बयानबाजी, हिंसा और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें।

एडीजी ने बताया कि इन दिनों एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग तोड़फोड़ करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को पुरोला से जोड़ा जा रहा है कि जबकि वीडियो बड़कोट का लग रहा है। वीडियो को जांच के लिए फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी चंडीगढ़ भेजा गया है। इससे स्पष्ट हो सकेगा कि वीडियो कहां का है।

पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल ने कहा कि जहां तक महापंचायत की बात है तो उसका कोई औचित्य नहीं रह जाता, क्योंकि पुलिस की ओर से सभी आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जा चुका है। क्षेत्र में सत्यापन की कार्रवाई चल रही है और सुरक्षा के मद्देनजर एक प्लाटून पीएसी तैनात की गई है।

सोमवार की शाम को पुरोला तहसील सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक रोहिला व पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बैठक बुलाई। जिसमें आपसी भाईचारा सौहार्द पूर्ण माहौल बनाने को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान उन्होंने पिछले 17 दिनों से घटित घटनाक्रम की की समीक्षा की।

बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष बृजमोहन चौहान ने कहा कि अपराधी किस्म के मुस्लिम व्यवसाइयों के अलावा किसी को भी पुरोला से जाने के लिए नहीं कहा गया है। जो भी दुकानें बंद कर गए हैं वह अपनी इच्छा से गए हैं। उन्होंने कहा कि आमजन में आक्रोश इस बात को लेकर भी है कि अपराधी किस्म के व्यक्तियों को चिन्हित करने में मुस्लिम समुदाय के व्यवसायी साथ नहीं देते हैं।

नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी ने कहा कि नगर क्षेत्र में किसी भी तरह का माहौल खराब होने से पहले स्थानीय प्रशासन को अपराधों में लिप्त बहारी व्यक्तियों को चिन्हित करें। कब्बाडी का व्यवसाय करने वाले रियायत अल्ली, अशफर ने बताया कि 45 वर्षों से पुरोला में दुकानदारी कर रहे हैं, हमें किसी से कोई शिकवा व शिकायत नहीं है। 15 जून को महापंचायत धमकी भरे पोस्टर चिपकाने से मुस्लिम व्यापारियों के मन में डर का माहौल पैदा हुआ है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

55 सौ वर्ग ग़ज़ जमीन पर बनेगी अग्रवाल धर्मशाला,एक मंच पर इकठे होंगे सभी अग्रवाल

Tue Jun 13 , 2023
55 सौ वर्ग ग़ज़ जमीन पर बनेगी अग्रवाल धर्मशाला,एक मंच पर इकठे होंगे सभी अग्रवाल। सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 पूर्व की तरफ बन रही है अग्रवाल धर्मशाला तो पश्चिम की तरफ बन रहा है अग्रवाल समाज का पहला विशाल मंदिर श्री अग्रसेन धाम। लुधियाना […]

You May Like

Breaking News

advertisement