मऊ :विशेष संचारी रोगों की रोकथाम हेतु अभियान का शुभारंभ

पूर्वांचल ब्यूरो

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसएन दुबे ने मंगलवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तृतीय चरण का शुभारम्भ हरी झण्डी दिखाकर किया। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 19 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक विभिन्न स्थानों पर संचालित किया जाएगा।इस दौरान लोगों को विशेषतौर पर साफ-सफाई एवं कचरा निस्तारण को लेकर जागरुक किया जाएगा।

अभियान के शुभारम्भ के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसएन दुबे ने बताया कि संचारी रोग नियन्त्रण अभियान के अन्तर्गत जनपद में साफ-सफाई, कचरा निस्तारण एवं छिड़काव के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरुक किया जाना है। शासन के निर्देशों का सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके यादव ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एईएस/जेई रोकथाम एवं नियन्त्रण गतिविधियों के लिए जनपद स्तर के साथ ही साथ ब्लाक स्तर, ग्राम पंचायत स्तरों पर विभिन्न विभागों के बीच समन्वय हेतु नोडल विभाग का कार्य करेगा। आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से समय पर उपचार एवं संदर्भन हेतु समुदाय स्तर पर बुखार के मरीजों की ट्रेकिंग की जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि आशाओं को बुखार के मरीजों की ट्रेकिंग हेतु प्रशिक्षित किया गया है। इस माह के दौरान 19 अक्टूबर से 1 नवम्बर के बीच विशेष ट्रेकिंग अभियान संचालित किया जाएगा। एईएस केसेज की निगरानी हेतु स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके लक्षण दिखाई देते ही स्वास्थ्य केन्द्रों पर संदर्भन किये जाने का निर्देश है। नगर पालिका परिषद के खाद्य व सफाई निरीक्षक नरेन्द्र कुमार, सत्य प्रकाश यादव ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में वाहक के घनत्व का आंकलन, स्रोतों में कमी लार्वारोधी गतिविधियां तथा आवश्यकतानुसार फागिंग एवं छिड़काव के लिए कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। इस अवसर पर मुख्य रुप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस एन दूबे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वीके यादव, डॉ. एस पी अग्रवाल, डॉ. वकील अली, जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव, नगर पालिका परिषद मऊ के खाद्य व सफाई निरीक्षक नरेन्द्र कुमार, सत्य प्रकाश यादव, गफ्फार अहमद, मलेरिया निरीक्षक दीपक पाण्डेय, राजेश यादव, संगीता भारती, जेई कन्सल्टेन्ट डॉ. उपेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मऊ :रेलवे फाटक के बीच फंसा ऑटो और रिक्शा में सवारियों के रेल निकलने का लोगों की जान फंसी रही

Wed Oct 20 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो यूपी के मऊ शहर में बुधवार दोपहर हादसा होते-होते बचा। ऑटो और ई-रिक्शा चालक ने बंद होते रेलवे फाटक के बीच निकलने के प्रयास में सवारियों की जान आफत में डाल दी। फाटक के दोनों बैरियर गिए गए और ऑटो व ई-रिक्शा बीच में फंसने से सवारियों सहित […]

You May Like

advertisement