वाराणसी :बोर्ड के तर्ज पर ही होगी सीबीएसई फर्स्ट टर्म की परीक्षा

पूर्वांचल ब्यूरो/ अनुपम श्रीवास्तव

सीबीएसई की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं बोर्ड की तर्ज पर कराई जाएंगी।नवंबर के अंतिम और दिसंबर के पहले सप्ताह में होने वाली मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए सीबीएसई जल्द ही तारीखें जारी करेगा। परीक्षा के लिए अबकी सेल्फ सेंटर के साथ ही दूसरे स्कूलों में भी सेंटर बनाने की तैयारी है।

शैक्षिक कैलेंडर के साथ सत्र को पटरी पर लाने के साथ ही सीबीएसई नई शिक्षा नीति के प्रावधानों के अनुरूप कोर्स और परीक्षा के तरीकों में बदलाव कर रहा है। शैक्षिक कैलेंडर को सेमेस्टर प्रणाली की तरह दो हिस्सों में बांटकर फर्स्ट और सेकेंड टर्म परीक्षाएं कराई जानी हैं। इस साल की परीक्षाओं में नयापन यह भी है कि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की जगह अब मल्टिपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। यह तैयारी बोर्ड के बाद होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर कराई जा रही है। फर्स्ट टर्म परीक्षाओं में पेपर डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट का होगा। इसके साथ ही 20 मिनट का रीडिंग टाइम भी छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर इस बार फर्स्ट टर्म परीक्षाओं के सेंटर भी दूसरे स्कूलों में बनाए जा सकते हैं। इसके पीछे मंशा शैक्षिक कैलेंडर को पटरी पर लाने की है। सेल्फ सेंटर परीक्षाओं के कारण उस दौर में स्कूलों में कक्षाएं नहीं चल पाती थीं। फर्स्ट टर्म परीक्षा के दौरान स्कूल के एक हिस्से में दूसरी कक्षाएं चलाई जा सकेंगी। सीबीएसई की वाराणसी समन्वयक और सनबीम स्कूल भगवानपुर की प्रधानाचार्या डॉ. गुरमीत कौर ने बताया कि परीक्षाएं नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाएंगी। इसकी अंतिम तारीखें अभी जारी होनी हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाराणसी :आइए दो पल सकून के काटे इन कुंड और तालाबों पर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे सौगात

Sat Oct 23 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो /अनुपम श्रीवास्तव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी शहर देश के लिए माडल के तौर पर उभर रहा है। यह जल संचयन की दिशा में एक के बाद एक कदम बढ़ा रहा है।ऐतिहासिक व पौराणिक कुंडों दुर्गाकुंड, लक्ष्मी कुंड, मछोदरी, कंपनी गार्डेंन आदि को पर्यटन स्थल के […]

You May Like

advertisement