केंद्र सरकार ने दिए अग्रोहा टीले की खुदाई के आदेश

केंद्र सरकार ने दिए अग्रोहा टीले की खुदाई के आदेश।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक
दूरभाष – 9416191877

महाराजा अग्रसेन की राजधानी की सच्चाई आएगी दुनिया के सामने।
विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जताया प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का आभार।
महाराजा की जीवनी पाठ्यक्रम में पहले ही हो चुकी है शामिल, एयरपोर्ट का नामकरण भी।

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर :
केंद्र सरकार ने भारतीय पुरातत्व विभाग को हिसार जिले में स्थित अग्रोहा टीले की खुदाई के आदेश जारी कर दिए हैं। इस खुदाई से महाराजा अग्रसेन की राजधानी रहे अग्रोहा के ऐतिहासिक तथ्य दुनिया के सामने आ सकेंगे। केंद्र सरकार के इस निर्णय के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया है। गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की जयंती के मौके पर केंद्र सरकार का यह निर्णय अग्रवाल समाज को सम्मान देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि करीब 5000 वर्ष पूर्व महाराज अग्रसेन ने आदर्श समाजवादी शासन की स्थापना की थी। अग्रोहा टीला की खुदाई से न केवल उस शासन की बारीकियां तथ्यात्मक रूप से सामने आ सकेंगी, बल्कि तत्कालीन सामाजिक व्यवस्था का भी पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राखी गढ़ी की खुदाई से भारत के गौरवशाली इतिहास का पता चल सका है। अग्रोहा टीले की खुदाई भी उसी दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।
गुप्ता ने कहा कि इससे पूर्व अंग्रेजी शासन के दौरान वर्ष 1888 और 1939 में इस टीले की खुदाई के प्रयास किए गए थे। उसके बाद आजाद भारत में 1978-79 में भी इस टीले की खुदाई की योजना बनी थी, लेकिन कभी भी यह काम पूरी तरह संपन्न नहीं हो सका। अग्रवाल समाज अरसे से इस टीले की खुदाई की मांग कर रहा है। इसके लिए गत करीब दो माह पूर्व समाज के गणमान्य नागरिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिले थे। इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से गत 25 अगस्त को केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्‌डी को चिट्‌ठी लिखी गई थी। इससे पूर्व हरियाणा के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग की ओर से भी गत 22 अगस्त को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को पत्र लिखा गया था। अब केंद्र सरकार ने पुरातत्व विभाग को खुदाई के आदेश दिए हैं।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल महापुरुषों को विशेष सम्मान देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार अग्रवाल समाज के हितों और गौरव को लेकर काफी गंभीर है। इस सिलसिले में समाज की मांग को स्वीकार करते हुए हरियाणा सरकार ने महाराजा अग्रसेन की जीवनी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की है। यह जीवनी पांचवीं कक्षा के हिन्दी विषय में पढ़ाई जा रही है। इससे पूर्व हिसार में स्थापित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम भी महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है। केंद्र और प्रदेश सरकार ने सच्चे अर्थों में समाजवाद के सिद्धांतों का सम्मान किया है। गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन मानवता के प्रवर्तक, अहिंसा के पुजारी, गणतन्त्र के संस्थापक, गरीबों के मसीहा, राष्ट्रवाद के प्रबल समर्थक रहे हैं। उन्होंने ‘एक ईंट-एक मुद्रा’ की परंपरा शुरू कर समाज को नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन का हरियाणा के इतिहास से गहरा नाता रहा है।
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: इजराइल पर हमलों के लिए हमास का समर्थन करने वाले देश के नेताओं के खिलाफ शिव सेना (शिंदे गुट) ने की कार्यवाही की मांग

Sat Oct 14 , 2023
इजराइल पर हमलों के लिए हमास का समर्थन करने वाले देश के नेताओं के खिलाफ शिव सेना (शिंदे गुट) ने की कार्यवाही की मांग दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : ज्ञापन के माध्यम से शिवसेना पदाधिकारीयो ने कहा कि आतंकवादियों द्वारा इजराइल पर किए गए हमले की हम कड़ी निंदा करते […]

You May Like

advertisement