मनरेगा के मजदूरी मूलक कार्यों को प्राथमिकता के साथ शुरू कराएं: सीईओ

जांजगीर-चांपा 25/11/2021 / जिला पंचायत सभाकक्ष में बुधवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि गांव-गांव में महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार प्रदाय किया जाए। मजदूरी मूलक कार्यों को शुरू करते हुए जो लक्ष्य तय किया गया है उसके अनुसार श्रमिकों को रोजगार दिए जाने के निर्देश जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। समीक्षा बैठक में स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना, एनजीजीबी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, रूर्बन मिशन आदि की समीक्षा की गई।
उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से गांव में ही ग्रामीणों को रोजगार देना पहली प्राथमिकता है, इसलिए सभी की जिम्मेदारी बनती है कि मजदूरी मूलक कार्यों को शुरू कराया जाए। वर्तमान में नया तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण, निजी डबरी निर्माण, नहर, नाली जैसे कार्यों को प्राथमिकता के साथ शुरू किया जाए। इसके अलावा ऐसे परिवारों की सूची तैयार की जाए, जिन्होंने 50 से 80 दिवस का कार्य अब तक पूर्ण कर लिया है, ऐसे परिवारों को चिन्हांकित करते हुए उन्हें 100 दिवस का रोजगार प्रदाय किया जाए। इसके साथ ही एफआरए हितग्राहियों को भी 100 दिवस का रोजगार दिए जाने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, सामुदायिक शौचालय, हाइवे शौचालय, पर्यटन स्थल पर शौचालय, नवीन घरों में शौचालय निर्माण की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह का बैंक के माध्यम से लिंकेज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समूह को किसी तरह की कोई दिक्कत बैंक में खाता खोलने को लेकर नहीं आनी चाहिए। बैठक में जिला पंचायत अधिकारी, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।
गोठान में समूह की गतिविधियों का करें संचालन
उन्होंने कहा कि सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के तहत गौठान की सतत मानीटरिंग की जाए। गोठान में गोबर की खरीदी नियमित रूप से करते हुए वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार की जाए। आगामी रवि सीजन में किसानों को खाद की जरूरत पड़ेगी तो उन्हें गोठान में तैयार खाद को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि गोठान से आजीविका संवर्धन की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए जरूरी है कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को नियमित रूप से गोठान में गतिविधियों का संचालन कराया जाए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेरठ:विकासपुरी में हो रहा नाली का निर्माण

Thu Nov 25 , 2021
मेरठविकासपुरी में हो रहा नाली का निर्माणमेरठ काजल सैनी संवाददाता रोहटा रोड स्थित विकासपुरी में सभासद के नेतृत्व में नाली का निर्माण हो रहा है और ट्रायल दोबारा से बिछाई जा रही हैं साथ ही सड़क की ऊंचाई भी ली जाएगी तब विकासपुरी में जलभराव स्थगित हो सके क्योंकि कुछ […]

You May Like

advertisement