वृन्दावन की श्रीकृष्ण काली पीठ में चैत्र नवरात्रि महोत्सव की धूम

वृन्दावन की श्रीकृष्ण काली पीठ में चैत्र नवरात्रि महोत्सव की धूम।

ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी।

वृन्दावन : गोपीनाथ बाज़ार स्थित श्रीकृष्ण काली पीठ में चैत्र नवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष्य में विश्वकल्याणार्थ शतचंडी महायज्ञ श्रीकृष्ण काली पीठाधीश्वर डॉ. केशवाचार्य महाराज के पावन सानिध्य में अत्यंत श्रद्धा व धूमधाम के साथ चल रहा है। जिसमें कई वैदिक विप्रों के द्वारा दुर्गा सप्तशती के पाठ व हवन आदि के कार्यक्रम हो रहे हैं।
श्रीकृष्ण काली पीठाधीश्वर डॉ. केशवाचर्या महाराज ने बताया है कि श्रीकृष्ण काली पीठ में विराजित मां काली की प्रतिमा हमारे पूर्वजों को सैकड़ों वर्ष पूर्व यमुना किनारे केशीघाट पर पृथ्वी के अंदर से खुदाई के दौरान प्राप्त हुई थी।जिसे मन्दिर में स्थापित करके उनकी पूजा-अर्चना प्रारम्भ की गई।इस प्रतिमा में भगवान श्रीकृष्ण मां काली के रूप में विराजित हैं।इसीलिए इस प्रतिमा को श्रीकृष्ण काली कहा जाता है।
मीडिया प्रभारी डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कहा कि श्रीकृष्ण काली पीठ अत्यंत प्राचीन व सिद्ध स्थली है।मां दुर्गा के सभी स्वरूपों में मां काली का विशिष्ट स्थान है।तंत्र शास्त्र में मां काली के जिन आठ स्वरूपों का वर्णन किया गया है,उन्ही में से एक श्रीकृष्ण काली हैं,जो कि श्रीकृष्ण काली पीठ में विराजमान हैं।उनका यह दिव्य विग्रह 5 फीट ऊंचा है।उनका मुखारविंद और श्री चरण भगवान श्रीकृष्ण जैसे हैं।
उन्होंने बताया है कि श्रीकृष्ण काली पीठ की श्रीधाम वृन्दावन में अत्यधिक मान्यता है।क्योंकि यह भगवान श्रीकृष्ण एवं मां दुर्गा का मिश्रित स्वरूप हैं।इसीलिए इसके दर्शन करने के लिए देश के विभिन्न प्रांतों से असंख्य भक्ति श्रृद्धालु यहां आते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवरात्रों में पूरे विधि विधान से पूजन करने होती है देवी मां भगवती प्रसन्न : आचार्य लेखवार

Tue Mar 28 , 2023
नवरात्रों में पूरे विधि विधान से पूजन करने होती है देवी मां भगवती प्रसन्न : आचार्य लेखवार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जयराम विद्यापीठ में नवरात्रों के सातवें दिन हुई मां कालरात्रि की पूजा। कुरुक्षेत्र, :28 मार्च : जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा […]

You May Like

Breaking News

advertisement