चंपावत उपचुनाव: सीएम धामी ने तोड़ा पूर्व सीएम विजय बहुगुणा की जीत का रिकॉर्ड,

चंपावत :सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की जीत का रिकॉर्ड ताेड़ दिया है। सितारंगज में हुए उपचुनाव में इससे पहले बहुगुणा ने प्रकाश पंत को 39,954 वोटों से हराया था। चंपावत उपचुनाव में सीएम धामी ने 58 हजार से अधिक वोटों से जीत  नया कीर्तिमान रचा है।

छोटे राज्य उत्तराखंड में रह-रहकर उपचुनाव की नौबत आती रहती है। सबसे पहले वर्ष 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के लिए विधानसभा का रास्ता साफ करने के लिए रामनगर में उपचुनाव हुआ। इसके बाद बीसी खंडूड़ी के लिए धुमाकोट, विजय बहुगुणा के लिए सितारगंज और हरीश रावत के लिए धारचूला में इसी कारण उपचुनाव कराना पड़ा।

चंपावत का उपचुनाव इसी कड़ी में अगला पड़ाव है । इसके अलावा निर्वाचित विधायकों के निधन या संसद के लिए निर्वाचन या नाराजगी के कारण इस्तीफा दिए जाने से भी कुल आठ बार उपचुनाव की नौबत आ चुकी है। भाजपा के दावों के अनुरूप सीएम धामी ने अपनी जीत पक्की करने के साथ ही जीत का रिकॉर्ड भी बनाया है।

देवभूमि में उपचुनाव

-उत्तराखंड की चौथी विधानसभा में सल्ट, पिथौरागढ़ और थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव

-तीसरी विधानसभा में भगवानपुर, डोईवाला, धारचूला, सोमेश्वर और सितारगंज में उपचुनाव कराना पड़ा

-दूसरी विधानसभा में विकासनगर, कपकोट व धुमाकोट में उपचुनाव

-प्रथम विधानसभा में रामनगर विधानसभा सीट पर कराया गया था उपचुनाव

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़: अतरौलिया में काव्य गोष्ठी का आयोजन 5 जून दिन रविवार को

Fri Jun 3 , 2022
अतरौलिया में काव्य गोष्ठी का आयोजन 5 जून दिन रविवार को विवेक जायसवाल की रिपोर्टअतरौलिया आजमगढ़ संदेश साहित्य परिषद अतरौलिया आजमगढ़ द्वारा आगामी 5 जून दिन रविवार समय अपराहन 2:00 बजे नगर के दुर्गा मंदिर रोड स्थित दयानंद बाल विद्या मंदिर -आर्य समाज- के प्रांगण में एक काव्य गोष्ठी का […]

You May Like

Breaking News

advertisement