संस्थान में शिक्षण एवं शोध की अपार सम्भावनाएं : कुलपति।

संस्थान में शिक्षण एवं शोध की अपार सम्भावनाएं : कुलपति।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

आईआईएचएस एवं राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में पांच दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ।

कुरुक्षेत्र, 19 जनवरी :- समय की मांग के अनुकूल शिक्षण एवं विभिन्न क्षेत्रों में शोध किसी भी संस्थान की पहचान होते हैं। संस्थान में शिक्षण एवं शोध की अपार सम्भावनाएं होती है। आईआईएचएस ने इन दोनों ही पक्षों में बड़ी उन्नति की हैं इस संस्थान का अतीत अत्यन्त गौरवशाली रहा है और भविष्य में इसे और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। ये विचार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने मंगलवार को आईआईएचएस एवं राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित पांच दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने संस्थान की प्रयोगशाला एवं विभागों का अवलोकन किया तथा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सहायता का भी आश्वासन दिया। कुलपति ने संस्थान द्वारा प्रस्तुत प्रगति रिपोर्ट पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यहां के शिक्षण एवं गैर-शिक्षक कर्मचारियों एवं छात्रों पर गर्व है। उन्होंने अपना निजी अनुभव सांझा करते हुए बताया कि छात्र के रूप उन्हें भी एक संस्थान के मंच पर अपनी प्रस्तुति का अवसर मिला था।
कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की डीन अकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजूला चौधरी ने संस्थान की गौरवपूर्ण उपलब्धियों की प्रशंसा की एवं भविष्य की विविध योजनाओं के लिए सुझाव दिए। संस्थान के प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने सभी मेहमानों का स्वागत किया एवं संस्थान की प्रगति की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 3 हजार से ज्यादा विद्यार्थी यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 27 विभागों के साथ सीबीसीएस सिस्टम को शुरू करने वाला यह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का प्रथम संस्थान है। शोध के क्षेत्र में यहां के फैकल्टी के पेपर राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय जर्नलस एवं हाई इण्डेस शोध जर्नल में भी छपे हैं। प्रशिक्षण कोर्डिनेटर डॉ. अनीता दुआ ने विकास प्रशिक्षण की रूप रेखा रखी। कार्यक्रम में प्रो. उषा लोहान विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विवेक चावला ने किया। इस अवसर पर सभी शिक्षक एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
कुलपति ने संस्थान के जूलोजी विभाग के म्यूजियम की करी सराहना।
आईआईएचएस के पांच दिवसीय कौशल कार्यक्रम के दौरान कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने संस्थान में प्रयोगशालाओं के निरीक्षण के दौरान शिक्षकों एवं शोध छात्रों द्वारा किए जा रहे शोध कार्यों एवं परियोजनाओं के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की। कुलपति ने संस्थान के जूलोजी विभाग के म्यूजियम की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में नई शिक्षा पद्धति के अनुरूप विद्यार्थियों के लिए मनोवृत्ति, कौशल एवं ज्ञान का समावेश जरूरी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समाधान दिवस पर डीएम एसपी ने सुनी फरियाद निस्तारण के दिए सख्त निर्देश

Tue Jan 19 , 2021
कन्नौज समाधान दिवस पर डीएम एसपी ने सुनी फरियाद निस्तारण के दिए सख्त निर्देशजिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदीसम्पूर्ण समाधान दिवस के अतिरिक्त आई०जी०आर०एस० एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित करते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए |अधिकारी स्वयं आने वाली […]

You May Like

advertisement