चंदौली :मिड डे मील योजना का नाम अब होगा पीएम पोषण योजना

पूर्वांचल ब्यूरो

चंदौली जिले में परिषदीय स्कूलों के बच्चों को दोपहर का भोजन देने के लिए संचालित मिड-डे-मील योजना का नाम बदलने की तैयारी चल रही है। शासन से प्रस्तावित योजना के अनुसार मिड-डे-मील अब प्रधानमंत्री पोषण मिशन शक्ति योजना के रूप में जाना जाएगा।हालांकि बीएसए कार्यालय को इस संबंध में अभी तक कोई लिखित आदेश नहीं मिला है लेकिन जल्द ही सरकार की ओर से आदेश आने की संभावना है।

परिषदीय स्कूलों में बच्चों को भोजन देने के लिए चल रही मध्याह्न भोजन योजना (मिड-डे-मील) का नाम बदलकर प्रधानमंत्री पोषण मिशन शक्ति योजना के रूप में करने की कवायद को शीघ्र अमलीजामा पहनाया जा सकता है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 30 सितंबर को सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को पका भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री पोषण योजना लांच की है।

इस योजना को मौजूद मिड-डे मील के बदले लाया गया है। इस योजना में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी स्कूली बच्चों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद से ही शिक्षा विभाग इसे लेकर अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से सप्ताहवार दिए जाने वाले भोजन के मेन्यू व मानक को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।
बच्चों को अधिक गुणवत्तापूर्ण मिलेगा भोजन योजना में हिदायत दी गई है कि मेन्यू व मानक के अनुरूप ही बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक भोजन दिया जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए। वहीं नाम बदलने के प्रस्ताव के साथ योजना में कई अन्य बदलाव होने के संकेत भी मिले हैं। माना जा रहा है कि अब बच्चों को और गुणवत्तापूर्ण भोजन देने की व्यवस्था होगी।

बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मिड-डे-मील का नाम बदलने को लेकर अभी शासन की ओर से कोई लिखित निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। निर्देश मिलने के बाद योजना को क्रियान्वित कर दिया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुगलसराय चंदौली :छत के सहारे घर में घुसे चोरों ने नगदी समेत आभूषणों पर किया हाथ साफ

Thu Oct 21 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो मुगलसराय कोतवाली अंतर्गत कुंडा खुर्द गांव में मंगलवार की रात छत के सहारे विजय यादव के घर में घुस चोरों ने तीस हजार रुपये नकद और दो लाख से अधिक मूल्य के गहने चुरा लिए। सुबह चोरी का पता चलने पर गृहस्वामी ने पुलिस को तहरीर दी।खोजबीन में […]

You May Like

advertisement