चारधाम यात्रा: इंटेलीजेंट ट्रैफिक मानीटरिंग सिस्टम से होगी निगरानी, मार्ग पर लगाए जाएंगे कैमरे,

सागर मलिक

देहरादून:  परिवहन विभाग इस वर्ष चारधाम यात्रा में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मानीटरिंग सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेश के प्रवेश स्थलों के साथ ही चारधाम यात्रा मार्ग पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (एएनपीआर) कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर तक हो चुके हैं।

यात्रा से पहले ये कैमरे लग जाएंगे। इन कैमरों को परिवहन विभाग मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा, जहां से इन पर नजर रखी जाएगी। इसका लिंक अधिकारियों को दिया जाएगा, जिससे वे भी किसी भी मार्ग पर यातायात की स्थिति पर नजर रख सकें।

प्रदेश सरकार ने चाधाम यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है। चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों की संख्या सीमित की जा रही है तो वहीं वाहनों के ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड बनाने के लिए मोबाइल एप बनाने पर भी काम चल रहा है।

राज्य के बाहर से चारधाम यात्रा पर आने वाले निजी व व्यावसायिक वाहन बिना पंजीकरण कराए यात्रा पर न जाएं, इसके लिए परिवहन विभाग राज्य में आने वाले वाहनों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक मानीटरिंग सिस्टम लागू कर रहा है। यह सिस्टम पूरी तरह तकनीक आधारित होगा। इसमें प्रमुख भूमिका एएनपीआर कैमरों की रहेगी।

ये कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन कर जानकारी देंगे कि इस नंबर के वाहन का टैक्स जमा है या नहीं। साथ ही बताएंगे कि इस वाहन का ग्रीन कार्ड बना है या नहीं। नंबर प्लेट से यह भी पता चलेगा कि संबंधित वाहन चारधाम यात्रा के लिए पंजीकृत है अथवा नहीं। साथ ही इसके टैक्स जमा न होने के संबंध में जानकारी भी मिल सकेगी।

ये कैमरे प्रवेश द्वार के साथ ही यात्रा मार्ग के प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे। इससे यह भी पता चल सकेगा कि कौन सा वाहन किस धाम की यात्रा कर चुका है। वहीं, आपात स्थिति में वाहन के संबंध में पूरी जानकारी भी विभाग के पास रहेगी।

वाहनों के अवैध संचालन पर अंकुश लगाने में भी इनका उपयोग किया जा सकेगा। कैमरे वाले क्षेत्रों में यातायात की स्थिति पर भी नजर रखी जा सकेगी। संयुक्त आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने कहा कि कैमरे लगाने की तैयारी चल रही है। यात्रा से पहले ये कैमरे लगाया दिए जाएंगे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देश को अच्छी राजनीति अरविंद केजरीवाल की देन : डॉ. संदीप पाठक

Mon Jan 30 , 2023
देश को अच्छी राजनीति अरविंद केजरीवाल की देन : डॉ. संदीप पाठक। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मेहनत और ईमानदारी से काम करने वाले कार्यकर्ताओं की काम से होगी पहचान : डॉ. संदीप पाठक।हरियाणा के एक एक व्यक्ति और घर तक पहुंचाएंगे अरविंद केजरीवाल की विचारधारा […]

You May Like

Breaking News

advertisement