मुख्यमंत्री रावत ने एसटीएच में तैयार डीआरडीओ के अस्थायी कोविड अस्पताल का किया उद्घाटन


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून  मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से पूरा देश जूझ रहा है। इसके चलते अन्य कार्यों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। चिकित्सा सेवाओं पर भी अत्यधिक दबाव पड़ा। उत्तराखंड ने भी इस महामारी के नियंत्रण के लिए बेहतर प्रयास किए। भारत सरकार के डीआरडीओ की ओर से हल्द्वानी में 500 बेड के अस्पताल बनने से कुमाऊं भर के मरीजों को लाभ मिलेगा।
बुधवार को सीएम ने वर्चुअल तरीके से राजकीय मेडिकल परिसर में बने 500 बेड का जनरल बीसी जोशी कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान अस्पताल बनाने को लेकर डीआरडीओ के अलावा प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में 36 करोड़ रुपये की लागत से 500 बेड का अस्पताल कम समय में तैयार हुआ है। तीसरी लहर की आशंका के चलते चिकित्सालय में 200 आक्सीजनयुक्त बेड व 75 आइसीयू बेड बच्चों के लिए आरक्षित किया गया है।
एसटीएच ने कोविड नियंत्रण में किया प्रभावी कार्य
सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राजकीय मेडिकल कॉलेज के डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय की ओर से कोविड नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य किया जा रहा है। इस अस्पताल में 600 ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं। 100 बेड में आइसीयू है। तीन ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। ब्लैक फंगस के उपचार की भी पूरी व्यवस्था है। डाक्टरों की टीम अच्छा काम कर रही है।
कैबिनेट मंत्री, सांसद व नेता प्रतिपक्ष ने भी की सराहना

उद्घाटन के दौरान कोविड अस्पताल में हुए आयोजन में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि अस्पताल की सुविधाओं का लाभ सभी मरीजों को मिलेगा। इस पहल के लिए सरकार का आभार। सांसद अजय भट्ट ने अस्पताल के जल्द निर्माण पर प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री की सराहना की। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अस्पताल में संसाधन के अलावा डाक्टर व अन्य स्टाफ भी उपलब्ध कराया जाए। हमें उम्मीद है कि आम मरीजों को इस अस्पताल का बेहतर लाभ मिलेगा।
ये हैं सुविधाएं
375 आक्सीजन बेड
125 आइसीयू बेड
100 बेड पर वेंटीलेटर
ये लोग रहे मौजूद
डीएम धीराज सिंह गब्र्याल, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, सीएमओ डा. भागीरथी जोशी, एसीएमओ डा. रश्मि पंत, डीआरडीओ वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. संजीव कुमार जोशी समेत तमा लोग शामिल रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:सुरक्षा रथ के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण शुरू, महापौर ने हरी झड़ी दिखाकर अभियान की शुरूआत की

Wed Jun 2 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक ऋषिकेश। कोविड कर्फ्यू में आवागमन के साधनों के बंद होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोग को वैक्सीनेशन करवाने में हो रही समस्या का निस्तारण हो गया। ऋषिकेश के राजकीय चिकित्सालय से मोबाइल वैक्सीनेशन के जरिए अब निगम के ग्रामीण वार्डो के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।बुधवार […]

You May Like

advertisement