मुख्यमंत्री करेंगे ऐतिहासिक भीमा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण

जांजगीर-चांपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज शाम 4.10 बजे जांजगीर जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक भीमा तालाब के सौंदर्यीकरण के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण कर पर्यटकों, आम जनता को समर्पित करेंगे और तालाब का अवलोकन करेंगे।

जिला मुख्यालय जांजगीर के ऐतिहासिक भीमा तालाब के आकर्षक सौंदर्यीकरण जिला खनिज न्यास मद से 6 करोड़ 50 लाख रूपयें की लागत से किया गया है। तालाब के सौंदर्यीकरण से स्थानीय नागरिकों में हर्ष का महौल हैं। तालाब में प्रवेश के लिए दो आकर्षक भव्य द्वार, चार व्यूव पाईंट, वाहन पार्किंग, चैपाटी का भी निर्माण किया गया है। रात्रि में रंगीन प्रकाश अपनी छटा बिखेरती है। जिससे लोगों का ध्यान सहज ही आकर्षित कर रही है। सुबह-शाम सैर करने वालों के लिए तालाब के चारों तट में 1.25 किलो मीटर का परिक्रमा पथ, व्यायाम के लिए ओपन जीम की भी व्यवस्था की गई है। बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क झुला बनाया गया है। साथ ही नगरीय विकास प्रशासन की योजना के तहत तालाब पार मेें बापू की कुटिया का निर्माण किया गया है।

गार्डन में आगंतुकों के बैठने के लिए चबूतरे बनाए गए हैं। जिसमें मनोरंजन के लिए टीव्ही और खेलने के लिए कैरमबोर्ड की व्यवस्था की गई है। प्राचीन विष्णु मंदिर देखने आने वाले दर्शकों को भीमा तालाब का मनमोहक सौंदर्यीकरण आकर्षित करेगा। तालाब के चारों ओर और 5 हजार दर्शकों की क्षमता वाला ओपन आडीटोरियम बनाया गया है। रात्रि के समय तालाब के पानी में प्राचीन विष्णु मंदिर का प्रतिबिम्ब पर्यटकों को आकर्षित करेगा। सुरक्षा के दृष्टि से स्थायी ग्रील और आरसीसी वाल पर बस्तर आर्ट भी बनाया गया है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कंप्यूटर कौशल परीक्षा 15 जनवरी

Tue Jan 5 , 2021
जांजगीर-चांपा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत अकाउंटेंट एनयूएचएम और सेक्रेट्रिअल असिस्टेंट एनएएचएमडीपीएमयू के कुल 2 पदों पर भर्ती के लिए 15 जनवरी को लाइवलीहुड कॉलेज भवन में कौशल परीक्षा आयोजित की गई है। सीएमएचओ कार्यालय से जारी प्रेस नोट के अनुसार कौशल परीक्षा के लिए एक अनुपात 10 की संख्या में […]

You May Like

advertisement