विशेष अभियान आयोजित कर 12 से 14 साल के बच्चों का होगा टीकाकरण

-जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 1.56 लाख बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य
-निर्धारित आयु वर्ग के नौ हजार बच्चों को लगायी जा चुकी है टीका की पहली डोज

अररिया

जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा फिलहाल टल गया है। जिले में फिलहाल संक्रमण के कोई मामले नहीं हैं। मार्च महीने में संक्रमण के महज तीन मामले ही मिले हैं। बावजूद इसके भविष्य में संक्रमण से जुड़ी किसी भी तरह की संभावनाओं को नकारने के लिये वंचितों के टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। इसी माह 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआ है। लेकिन पर्व त्यौहार सहित अन्य कारणों से यह अभियान अब तक रफ्तार नहीं पकड़ सका है। जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 1.56 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें अब तक 8,354 बच्चों ने ही टीका की पहली डोज ली है। लिहाजा विभाग विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण में तेजी लाने के प्रयास में जुट गया है।

अभियान आयोजित कर 12 से 14 साल के बच्चों का होगा टीकाकरण :

इस मामले में सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई विभागीय समीक्षात्मक बैठक में इसे लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में आगामी 29 मार्च को 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराना विभागीय प्राथमिकताओं में शुमार है। अभियान के क्रम में ड्यू लिस्ट के आधार पर लाभुक को दूसरे डोज का टीकाकरण व 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जायेगा। बच्चों के टीकाकरण को लेकर स्कूलों प्राथमिकता के आधार पर सत्र आयोजित किये जाने की बात उन्होंने कही। टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे।

अभिभावक बच्चों के टीकाकरण को दें प्राथमिकता :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी मो मोईज ने कहा कि पूर्व में संचालित अभियान से प्राप्त अनुभवों के आधार पर आगामी अभियान की सफलता को लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिये शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर विद्यालयों की सूची तैयार कर ली गयी है। संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व आयोजित कैंप का क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार का निर्देश दिया गया है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी अभिभावकों को बच्चों के टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। अभिभावकों से अपील करते हुए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर अपने बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की।

अभियान के सफल संचालन का हो रहा प्रयास :

टीकाकरण अभियान से जुड़ी उपलब्धियों की जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि जिले में निर्धारित लक्ष्य 22.54 लाख की तुलना में अब तक 17.16 लाख लोगों ने पहले डोज की टीका ले ली है। दूसरे डोज के योग्य 15.91 लाख लाभुकों में 13.42 लाख लोगों ने टीका की दूसरी डोज ले ली है। प्रथम डोज के मामले में जिले की उपलब्धि 76 प्रतिशत व दूसरे डोज के मामले में उपलब्धि 85 प्रतिशत के करीब है। वहीं 15,061 योग्य लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में अभियान के सफल आयोजन को लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:एचआईवी नियंत्रण के उपायों की मजबूती के लिये युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण

Sat Mar 26 , 2022
एचआईवी नियंत्रण के उपायों की मजबूती के लिये युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण -युवाओं को एचआईवी के खतरों के प्रति जागरूक करने को लेकर हो रहा जरूरी प्रयास-शैक्षणिक संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं को किया जा रहा जागरूक अररिया जिला एड्स नियंत्रण व बचाव इकाई द्वारा युवक व युवतियों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement