बिहार अररिया: बच्चों को दवा पिलाकर सिविल सर्जन ने किया मिशन इंद्रधनुष का उद्घाटन

बच्चों को दवा पिलाकर सिविल सर्जन ने किया मिशन इंद्रधनुष का उद्घाटन

-गर्भवती महिला व बच्चों की सेहत व सुरक्षा के लिहाज से टीकाकरण जरूरी
-पांच साल तक के 17,731 बच्चे व 3,336 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण लक्ष्य

अररिया, 09 अक्टूबर।
जिले में मिशन इंद्रधनुष 0.5 अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ. जिले के सभी प्रखंडों में इसे लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये. कार्यक्रम के तहत पांच साल तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं को टीका की निर्धारित डोज लगायी गयी. अररिया प्रखंड के बेलवा पंचायत अंतर्गत एक मदरसा में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम के दौरान मदरसा के नाजिम हजरत मौलाना बख्तियार कासमी साहब,स्थानीय मुखिया मसूद आलम, सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने सामूहिक रूप से अभियान का उद्घाटन किया. इस क्रम में यूएनडीपी के वीसीसीएम शकील आजम, पीएचसी अररिया के बीएचएम खतीब अहमद, बीसीएम डोली सिंह सहित संबंधित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे.

नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देना अभियान का उद्देश्य-
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि नियमित टीकाकरण अभियान का बढ़ावा देना मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. अभियान का दूसरा चरण 09 से 14 अक्टूबर व तीसरा चरण 27 नवंबर से 02 दिसंबर के बीच संचालित होगा. अभियान की सफलता को लेकर जिले में सभी जरूरी तैयारियां की गयी हैं. अभियान के क्रम में कम आच्छादन वाले दुर्गम इलाकों में टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रमुखता के आधार पर किया जाना है. अभियान के पर्यवेक्षण व निरीक्षण को लेकर प्रखंडवार अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. ताकि अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित कराया जा सके.

पांच साल तक के 17,731 बच्चों का टीकाकरण लक्ष्य –
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि अभियान के क्रम में पांच साल तक के कुल 17 हजार 731 बच्चे व 03 हजार 336 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य है. वहीं नौ माह से 02 वर्ष तक के 3053 बच्चों को एमआर-1 व 2711 बच्चों को एमआर-2 का टीका लगाया जाना है. दो से पांच साल तक के 140 बच्चों को एमआर-1 व 138 बच्चों को एमआर-2 का टीका लगाने का लक्ष्य है. अभियान की सफलता के लिये अररिया व फारबिसगंज शहरी इलाके में कुल 56 सेशन साइट निर्धारित हैं. वहीं जिले के ग्रामीण इलाकों में कुल 1105 स्थानों पर टीकाकरण सत्र का संचालन अभियान के क्रम में किये जाने की जानकारी दी.

फारबिसगंज के ग्रामीण इलाकों में संचालित होंगे 182 सत्र –
अभियान की सफलता को लेकर अररिया शहरी क्षेत्र में 26 व ग्रामीण क्षेत्र में 140 टीकाकरण सत्र संचालित किये जायेंगे. वहीं फारबिसगंज शहरी क्षेत्र में 30 व ग्रामीण क्षेत्र में 182 सत्र संचालित होंगे. इसके अतिरिक्त रानीगंज प्रखंड में सबसे अधिक 149 टीकाकरण सत्र संचालित किये जायेंगे. वहीं भरगामा में 78, जोकीहाट में 134, कुर्साकांटा में 72, नरपतगंज में 113, पलासी में 113 व सिकटी प्रखंड में 68 टीकाकरण सत्र संचालित किये जाने की जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: विकलांग लड़के और बूढी महिला ने ग्राम प्रधान पर डंडे से पीटने का लगाया आरोप

Tue Oct 10 , 2023
गांव में प्रधान ने विकलांग लड़के और बूढी मां को डंडे से पीटा आजमगढ़ निजामाबाद ग्राम शिवराजपुर नेवादा की रहने वाली सहीदुन निशा पत्नी मुनौवर अली का कहना है कि उनके ही गांव के रहने वाले प्रधान शकील पुत्र अब्दुल हयी जो काफी दबंग है उनका कहना है कि जब […]

You May Like

advertisement