बिहार:कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये टीका का दोनों डोज लेना जरूरी : सिविल सर्जन

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये टीका का दोनों डोज लेना जरूरी : सिविल सर्जन

-दूसरे डोज से वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की हो रही पहल
-कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों से संपर्क कर दूसरे डोज के लिये किया जायेगा प्रेरित
-मुख्य टीकाकरण सत्र स्थलों पर टीकाकरण के लिये बनाये जायेंगे दो अलग-अलग काउंटर

अररिया संवाददाता

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिले में जारी टीकाकरण अभियान अब तक बेहद सफल साबित हुआ है। इस साल 16 जनवरी से संचालित अभियान के तहत कुल 6.80 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। बीते 14 अगस्त तक जिले में 5.73 लाख लोगों को टीका का पहला व 1.6 लाख लोगों को कोरोना टीका का दूसरा डोज लगाया गया है। टीका के पहले डोज की तुलना में दूसरे डोज की उपलब्धि का कम होना स्वास्थ्य प्रशासन के लिये चिंता का विषय बना हुआ है। लिहाजा विभाग दूसरे डोज का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर विशेष रणनीति तैयार करने में लगा है। इसके लिये विभाग टीका के दूसरे डोज से वंचित लोगों का ड्यू लिस्ट तैयार कर रहा है। कोविन पोर्टल के माध्यम से जिलास्तर से प्रखंड व प्रखंड स्तर से पंचायत स्तर पर टीका के दूसरे डोज से वंचित लोगों की सूची तैयार की जा रही है। जिस सत्र पर लोगों को टीका का पहला डोज दिया गया है। पुन: उसी जगह सत्र आयोजित कर वंचित लोगों को दूसरा डोज लगाने की कवायद की जा रही है।

पीएचसी स्तर पर होगा कॉल सेंटर का संचालन :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग पीएचसी स्तर पर कॉल सेंटर के संचालन की योजना बना रहा है। कॉल सेंटर में अलग से कर्मी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। जो दूसरे डोज से वंचित लोगों की तैयार सूची के आधार पर लोगों से मोबाइल से संपर्क स्थापित कर उन्हें दूसरे डोज के निर्धारित तिथि की जानकारी देंगे। फिर निर्धारित तिथि को उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जाएगा। सिविल सर्जन ने कहा कि टीका के दूसरे डोज को लेकर लोगों का लापरवाह रवैया उनके लिये मुश्किलें खड़ी कर सकता है। संक्रमण से पूरी तरह निजात पाने के लिये टीका का दोनों डोज लेना बेहद जरूरी है।

मुख्य सत्र स्थलों पर टीकाकरण के लिये बनेंगे अलग-अलग काउंटर :

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि दूसरे डोज की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिये विभाग अलग रणनीति तैयार कर रहा है। इसके तहत पीएचसी स्तर पर कॉल सेंटर का संचालन के साथ-साथ मुख्य टीकाकरण सत्र स्थलों पर टीका का पहले व दूसरे डोज के लिये अलग-अलग काउंटर का संचालन किया जायेगा। ताकि टीका लेने के लिये सत्र पर पहुंचने वाले लोगों को अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक जिले में 1.25 लाख लोग ऐसे हैं जिनका दूसरा डोज ड्यू है। इसकी भरपाई के लिये विभाग जल्द विशेष अभियान का संचालन करेगा। ताकि बिना किसी परेशानी के आम लोगों को कोरोना टीका का दोनों डोज लगाया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:शैक्षणिक अराजकता को ले कॉलेज प्रशासन को ज्ञापन छात्र संघ अध्यक्ष सूरज चौधरी के नेतृत्व में सौंपा गया ज्ञापन

Tue Aug 17 , 2021
शैक्षणिक अराजकता को ले कॉलेज प्रशासन को ज्ञापन छात्र संघ अध्यक्ष सूरज चौधरी के नेतृत्व में सौंपा गया ज्ञापन। फारबिसगंज से मो माजिद फारबिसगंज कॉलेज में शैक्षणिक समस्या व अराजकता को लेकर फारबिसगंज कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष सूरज चौधरी ने मंगलवार को कॉलेज के छात्रों के शिष्टमंडल के साथ फारबिसगंज कॉलेज […]

You May Like

advertisement