कन्नौज:कोविड टीकाकरण में और तेजी लाने के लिए क्लस्टर मॉडल 2.0 शुरू

कोविड टीकाकरण में और तेजी लाने के लिए क्लस्टर मॉडल 2.0 शुरू

कन्नौज । कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से सोमवार से क्लस्टर माडल 2.0 अभियान की शुरुआत हो गई। अब दो शिफ्टों में टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के तहत अभी तक टीका नहीं लगवाने वालों तथा दूसरी खुराक नहीं लेने वालों को टीम घर-घर जाकर चिन्हित करेगी। इसके बाद छूटे हुए लोगों को टीका लगाया जाएगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ गीतम सिंह ने बताया कि कोविड टीकाकरण को क्लस्टर 2.0 के तहत और तेज कर दिया गया है। इसके तहत जिला चिकित्सालय कन्नौज व राजकीय मेडिकल कॉलेज तिर्वा में दो शिफ्टों में टीका लगाया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे से चार बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट शाम चार बजे से रात दस बजे तक चलेगी । इसके अलावा जनपद के सभी ब्लॉक में खंड विकास अधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक राजस्व गांव में एक सर्वे टीम लगाई गई है, जो यह पता करेगी कि अभी कोविड वैक्सीनेशन से कितने लोग वंचित हैं | कितने लोगों को पहली डोज लगी हैं और कितने लोगों को दूसरी डोज नहीं लगी है | उन्होंने बताया कि इस सर्वे कार्य में लेखपाल ,ग्राम सचिव आशा और आंगनवाड़ी कार्यकताओं को लगाया गया है। जिला वैक्सीन प्रभारी ईरशाद वेग ने बताया कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के करीब 12.26 लाख को टीका लगना था | इनमें से करीब 4.98 लाख लोगों ने केवल पहली खुराक लगवाई है व करीब 2.56 लाख लोगों ने दोनों खुराक ले ली हैं। इस प्रकार जिले में करीब 7.55 लाख डोज लग चुकी है | क्लस्टर टीकाकरण मॉडल 2.0 में उन लोगों पर सबसे अधिक फोकस रहेगा, जिन्होंने अभी तक एक भी खुराक नहीं ली है। इनके बाद पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक न लेने वालों को केंद्रों तक लाना होगा। इसके अलावा टीकाकरण के लिए चिन्हित सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, मेगा वैक्सीनेशन डे में टीका लगाने का कार्य पूर्व की भांति चलता रहेगा ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर में खानपान का रखें विशेष ध्यान - जिला मलेरिया अधिकारी

Tue Nov 2 , 2021
डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर में खानपान का रखें विशेष ध्यान – जिला मलेरिया अधिकारी कन्नौज । बदलते मौसम और संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के साथ-साथ संतुलित और पौष्टिक आहार का विशेष महत्व है । यह कहना है जिला मलेरिया अधिकारी डा.हिलाल दुर्रानी का। […]

You May Like

advertisement