मुख्यमंत्री ने ज़ीरा में 87 करोड़ रुपए के विकास प्रोजेक्टों का रखा नींव पत्थर

मक्खू ड्रेन की सफ़ाई के लिए 10 करोड़ और ज़ीरा में स्टेडियम के लिए किया 1करोड़ रुपए का किया ऐलान

मुख्यमंत्री चन्नी ‘विश्वास-ए-पंजाब ’ खि़ताब से सम्मानित

{फिरोजपुर/ज़ीरा,19 दिसंबर कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:-

विधान सभा हलका ज़ीरा( फिरोजपुर) को तोहफ़ा देते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को ज़ीरा हलके में 87 करोड़ों रुपए की लागत वाले कई विकास प्रोजेक्टों का नींव पत्थर रखा। इनमें 5.5 एकड़ में बनने वाला सिवल अस्पताल (50 करोड़ रुपए), प्रशासनिक कंपलैक्स (12 करोड़ रुपए), मक्खू में बस स्टैंड (6.50 करोड़ रुपए) और स्वर्गीय इंद्रजीत सिंह ज़ीरा के नाम पर बनने वाली आई.टी.आई. (12.50 करोड़ रुपए) और मल्लांवाला में सब-तहसील के लिए 5.85 करोड़ रुपए शामिल हैं।
इसके अलावा विधायक कुलबीर सिंह ज़ीरा की माँग को स्वीकृत करते हुये मुख्यमंत्री ने ज़ीरा में स्टेडियम के लिए 1करोड़ रुपए समेत मक्खू ड्रेन की सफ़ाई के लिए 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। इसके इलावा उन्होंने नंबरदारी प्रणाली को पीढ़ी-दर-पीढ़ी के मुताबिक बनाने का भी ऐलान किया।
इस दौरान दाना मंडी में बोलते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राजसी निज़ाम शाही घरानों की चंुगल से बाहर आ गया है और आम लोगों की ड्योढ़ी पर आकर उनकी सेवा कर रहा है। इस तरह एक नये और पुनरूथान वाले पंजाब की सृजना का आयाम शुरू रहा है।
शिरोमणि अकाली दल पर बरसते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे और भ्रष्ट-तंत्र की पुश्तपनाही करने वाले सुखबीर-मजीठिया की जोड़ी ने सदी पुरानी पार्टी को बर्बाद करके रख दिया है। चन्नी ने ‘आप ’ लीडरशिप पर निशाना साधते हुये कहा, ‘आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविन्द केजरीवाल पंजाब को योग्य नेतृत्व नहीं दे सकते क्योंकि वह पंजाब के संस्कृति के बारे जानकारी नहीं रखते और उनके पास दूरदर्शीता की भी कमी है। चन्नी ने ‘आप’ लीडरशिप को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि पंजाब में पार्टी के 20 विधायकों की संख्या कम होकर अब 10 रह गई है और चुने गए 4सांसदों में से अब सिर्फ़ एक ही मौजूद है, जो पार्टी की ख़स्ता हालत का सबूत है।
अपनी सरकार की अब तक की प्राप्तियों का ज़िक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि 2किलोवाट तक लोड वाले उपभोक्ताओं के 1500 करोड़ रुपए के बकाए माफ किये गए हैं, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरें 3रुपए घटाईं, पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में क्रमवार 10 रुपए और 5रुपए की कटौती, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पानी के खर्च 160 रुपए से घटा कर फ़्लैट 50 रुपए किये, रेत के भाव 5.50 रुपए प्रति क्यूबक फुट के अलावा रेत की ग़ैर -कानूनी माइनिंग के बारे सबूतों समेत रिपोर्ट करने वाले को 25000 का इनाम दिए जाने की घोषणा आदि शामिल है।  
कैप्टन अमरिन्दर सिंह पर तीखा वार करते हुये उप मुख्यमंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने नशे को जड़ें खोदने के लिए गुटका साहिब की झूठी कसम खाई और ऐसा करने की जगह कैप्टन अमरिन्दर उस शिरोमणि अकाली दल की कठपुतली बनकर भुगते रहे, जिसके नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने नौजवानों को नशे के मकड़जाल में उलझा कर रख दिया है। उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने साढ़े चार सालों के कार्यकाल के दौरान किसानों की भलाई के लिए एक भी कदम नहीं उठाया और हटाए जाने के बाद उसी किसान विरोधी पार्टी भाजपा के साथ हाथ मिलाना चुना।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरों को याद करते हुये उप मुख्यमंत्री ने हरित और सफ़ेद क्रांति का नेतृत्व करने वाले श्री कैरों को पंजाब में ख़ुशहाली के युग का आग़ाज़ करने का श्रेय दिया। उन्होंने बीते कल अमृतसर श्री दरबार साहिब में घटी बेअदबी की घटना का हवाला देते हुये कहा कि राज्य की अमन शान्ति को भंग करने वाली अंदरूनी और बाहरी ताकतों से लोग सचेत रहें।
परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने हलके के सर्वपक्षीय विकास को यकीनी बनाने के लिए ज़ीरा परिवार की तरफ से दिये बलिदानों को याद किया। अपनी प्राप्तियों का ज़िक्र करते हुये मंत्री ने कहा कि उन्होंने सुखबीर सिंह बादल की सरप्रस्ती वाले परिवहन माफिया पर नकेल डाली है जिस कारण पंजाब रोडवेज़ और पी.आर.टी.सी. रोज़मर्रा की आधार पर 1.40 करोड़ का फ़ायदा हो रहा है।
हलका विधायक (ज़ीरा) कुलबीर सिंह ज़ीरा ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को लोगों का मुख्यमंत्री कहते हुये कहा कि मुख्यमंत्री ने तेज़ी से विकास समर्थकी कदम उठा कर पंजाब की शक्ल बदल दी है। उन्होंने समूचे हलके को अपना परिवार करार देते हुये कहा कि वह अपने होनहार पिता के नक्शे-कदमों पर चल कर लोगों की सेवा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। इसके इलावा विधायक ने मुख्यमंत्री को श्री दरबार साहिब में बीते कल हुई बेअदबी की घटना की बारीकी से जांच को यकीनी बनाने की अपील भी की जिससे बेअदबी के असली दोषियों का पर्दाफाश किया जा सकेे।
इस दौरान मुख्यमंत्री को ‘विश्वास-ए-पंजाब’ खि़ताब से सम्मानित किया गया।
इस मौके पर अन्यों के अलावा श्री खडूर साहिब से संसद मैंबर जसबीर सिंह गिल, विधायक फ़िरोज़पुर (शहरी) परमिन्दर सिंह पिंकी, गुरदासपुर के विधायक बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा, विधायक फ़िरोज़पुर (ग्रामीण) सतकार कौर, मोगा के विधायक डा. हरजोत कमल, तरन तारन के विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री, बाघापुराना के विधायक दर्शन सिंह बराड़, आढ़तिया एसोसिएशन पंजाब के प्रधान विजय कालड़ा, डिप्टी कमिशनर दविन्दर सिंह और एसएसपी हरमनदीप सिंह हांस मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: गोदियाल ने भाजपा की घसियारी किट योजना पर कसे तीखे तंज,

Sun Dec 19 , 2021
श्रीनगर गढ़वाल: बहु-बेटियों को घास काटने की वस्तुएं देने के बजाय पेन और कागज देकर उन्हें पढ़ने के लिए आगे बढ़ाना चाहिए। भाजपा की घसियारी किट योजना पर तीखे तंज कसते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि प्रदेश के सहकारिता मंत्री घसियारी किट देकर महिलाओं को घास […]

You May Like

Breaking News

advertisement