प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केंद्र का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोशिश होनी चाहिए कि प्रेक्षागृह मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञानवर्धन का भी केंद्र बने। रामगढ़ताल के किनारे करीब 52 करोड़ की लागत से बने योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केंद्र का सीएम योगी ने किया लोकार्पण । सीएम ने कहा कि यह अत्याधुनिक प्रेक्षागृह कलाकारों और संस्कृति प्रेमियों के लिए बड़ी सौगात है। पिछली सरकारों के नकारात्मक सोच के कारण कला एवं संस्कृति प्रेमियों को प्रेक्षागृह के लिए चार दशक तक इंतजार करना पड़ा। इस मौके पर उन्होंने घोषणा की अगले सप्ताह गोरखपुर की जनता को चिड़ियाघर भी समर्पित करेंगे।  

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रेक्षागृह 19वीं सदी के साधक बाबा गंभीरनाथ को समर्पित है। बाबा ने अपनी साधना का लंबा समय गोरखपुर में गुजारा। गया में भी उन्होंने काफी समय गुजारा था। वह जब वीणा बजाते थे तो आसपास के साधक और जंगल के पशु-पक्षी वीणा सुनने में लीन हो जाते थे। अब इस सांस्कृतिक केंद्र को बाबा गंभीर नाथ को समर्पित करते हुए हर्ष हो रहा है। इस मौके पर महापौर सीताराम जायसवाल, राज्यसभा सांसद जयप्रकाश निषाद, नगर विधायक डॉ.राधा मोहनदास अग्रवाल, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विधायक विपिन सिंह, पुष्पदंत जैन, धर्मेंद्र सिंह, प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम आदि मौजूद रहे


सुविधाओं को बरकरार रखने की जिम्मेदारी जनता की
सीएम ने कहा कि सरकार सिर्फ सुविधाएं दे सकती है। इन सुविधाओं को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि लोग इसे अपना समझें। जहां-तहां थूकने और कुर्सियां आदि उखाड़ने जैसे काम नहीं होने चाहिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की चार वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित संस्कृति विभाग की पुस्तिका का विमोचन भी किया।
जुलाई में होगा खाद कारखाने का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई में खाद कारखाना का लोकार्पण होगा। इससे रोजगार और किसानों को सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेरे लिए इंसेफेलाइटिस सिर्फ राजनीतिक मुद्दा नहीं था, जीवन-मरण का मुद्दा था। केंद्र और राज्य सकार के सहयोग से इंसेफेलाइटिस के खात्मे को लेकर समाधान निकाला गया। मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं बढ़ाईं गईं। जबकि पिछली सरकारों ने जर्जर हो चुके बीआरडी मेडिकल कॉलेज को बेचने की कोशिश की थी।  
कभी अपराध का केंद्र बन गया था रामगढ़ताल इलाका, आज होती है शूटिंग
योगी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के नकारात्मक सोच से रामगढ़ताल का इलाका अपराध का केंद्र बना हुआ था। हत्या कर लाशें फेंक दी जाती थीं। अब लोग बोटिंग करने जा रहे हैं। रवि किशन शूटिंग करते हैं। कालीबाड़ी के महंत मुहूर्त कर रहे हैं। रामगढ़ताल पर्यटन और वाटर स्पोर्ट्स का केंद्र बन रहा है।

गोरखवाणी में जिंदगी का सार
मुख्यमंत्री ने गोरखवाणी को स्वर देने के लिए लोकगायक राकेश श्रीवास्तव को शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि आचार्य रजनीश के प्रवचन का मूल गोरखवाणी थी। गोरखवाणी में जिंदगी का सार निहित है।
शूटिंग स्पॉट बन रहा है उत्तरप्रदेश, 80 फिल्मों की हो रही शूटिंग :  रवि किशन
सांसद रवि किशन ने कहा कि उत्तरप्रदेश फिल्मों की शूटिंग का स्पॉट बन रहा है। अभी 80 फिल्मों की शूटिंग हो रही है। हाल ही में अक्षय कुमार ने रामसेतु फिल्म के लिए अयोध्या में शूटिंग की। गोरखपुर में भी कई स्थानों पर शूटिंग हो रही है। एक फिल्म की शूटिंग से उस इलाके में करीब एक करोड़ रुपये का कारोबार होता है। कहा कि प्रेक्षागृह कलाकारों के लिए पवित्र स्थान है। मुख्यमंत्री ने यह सौगात दी है। ऐसे में सांस्कृतिक कला प्रेमियों का दायित्व बनता है कि इस मंच के जरिए नया मुकाम हासिल करें।यूपी का सर्वांगीण विकास : आरएमडी
नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रेक्षागृह का लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा किया गया वह वर्ष 2017 से पूर्व असंभव था, लेकिन प्रदेश में सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री ने कलाकारों की मांग को साकार किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश का सर्वांगीण विकास हो रहा है। कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रेक्षागृह के अनुरक्षण कार्यों पर निरंतर निगरानी रखते हुए उसकी गुणवत्ता को बनाए रखा जाएगा।

सभागार में बैठ सकते हैं 1076 लोग
प्रेक्षागृह के मुख्य सभागार में 1076 लोग बैठ सकते हैं। एक छोटा प्रेक्षागृह भी बनाया गया है, जिसमें 250 लोगों की बैठने की क्षमता है। इसके साथ ही अत्याधुनिक मीडिया सेंटर, कांफ्रेंस हाल के साथ पार्किंग, कैंटीन, पुस्तकालय आदि की सुविधाएं भी हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बसंतपुर के संबंध में जिलाधिकारी को सौंपा गया पत्र

Mon Mar 22 , 2021
बलिया ब्रेकिंग…. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बसंतपुर के संबंध में जिलाधिकारी को सौंपा गया पत्र रिपोर्ट: विवेक कुमार पटेल के रिपोर्ट स्थान:- बलिया उत्तर प्रदेश मोबाइल नंबर.8355002336 बलिया बसंतपुर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के स्थान परिवर्तन होने की सुगबुगाहट पर आक्रोशित सपाइयों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर किया जोरदार प्रदर्शन। सपा के पूर्व […]

You May Like

advertisement