लखीमपुर खीरी: पीएचसी औरंगाबाद व संडिलवा सहित उपकेंद्र मैगलगंज व ओदहरा का सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण,बदहाल मिली व्यवस्थाएं

लखीमपुर खीरी/दीपक श्रीवास्तव

औचक निरीक्षण के क्रम में सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने पीएससी औरंगाबाद उप केंद्र मैगलगंज सहित पीएचसी संडिलवा व उपकेंद्र ओदहरा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कई कर्मचारी अनुपस्थित मिले तो पीएससी का हाल भी बेहद खराब देखने को मिला। जिसके बाद उन्होंने तत्काल व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने व अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के लिए प्रभारियों को निर्देशित किया।
स्वास्थ्य सेवाओं का हाल जानने सुबह करीब 11:15 पर सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर पीएचसी औरंगाबाद पहुंचे। यहां नियुक्त 8 कर्मचारियों में सिर्फ एक उपस्थित मिला। वहीं एलएचवी फील्ड विजिट पर थीं। कोविड वैक्सीनेशन चल रहा था। पांच अनुपस्थित कर्मचारियों में वार्ड बॉय रितेश त्रिवेदी, जीएनएम (संविदा) उर्वशी, लैब असिस्टेंट विनोद कुमार, फार्मासिस्ट भूपेंद्र प्रताप सिंह सहित एमओआईसी भी अनुपस्थित मिले। सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके बाद वे उपकेंद्र मैगलगंज पहुंचे, जहां पर कोविड वैक्सीनेशन कर रही एएनएम कोविड वैक्सीनेशन कर रही थीं, परंतु एएनएम और एलएचबी के पास लाभार्थियों की ड्यू लिस्ट नहीं थी। दूसरी खुराक वाले लाभार्थी स्वयं आकर वैक्सीन लगवा रहे थे। एएनएम को निर्देशित किया गया कि दूसरी खुराक कि देय सूची 16 दिसंबर को सीएमओ ऑफिस लाएं। परमानेंट एएनएम अनुपस्थित मिलीं। करीब 2 बजे सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडिलवा पहुंचे। यहां पर बिजली का कनेक्शन ही नहीं मिला भवन में लगे बिजली के बोर्ड खराब हो चुके हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर सहित डिलीवरी रूम व पेशेंट रूम में पानी की व्यवस्था नहीं है। डॉक्टर के कमरे के साथ ही स्टाफ और मरीज टॉयलेट के पल्ले खराब हैं। सीलिंग फैन नहीं लगे थे बताया गया कि रिपेयरिंग होने गए हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर जिस कमरे में बंद थे उसकी चाबी नहीं मिली। दवाओं की उपलब्धता का फिजिकल वेरिफिकेशन एमओआईसी द्वारा नहीं किया जा रहा हैं जो हर माह होना चाहिए। फार्मासिस्ट को डीवीडीएमएस पोर्टल की जानकारी नहीं थी। वार्ड की छत जगह-जगह से टूट रही है। लेबर रूम वार्ड में दरवाजा नहीं लगा था, बरामदे की खिड़की का शीशा टूटा हुआ था। बिजली कनेक्शन के लिए पत्राचार करने सहित सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए मितौली अधीक्षक को आरकेएस से पैसा भेजने के लिए कहां गया। इसके बाद वे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. रवि सिंह के साथ उपकेंद्र ओदहरा पहुंचे। जहां पर एएनएम नीतू गौतम अकेले काम करती हुई मिली। वह टीकाकरण और वेरिफिकेशन अकेले ही कर रही थीं। इस पर बीपीएम मितौली से जवाब मांगा गया है। वैक्सीनेशन कराने के लिए 22 लाभार्थी मौके पर मिले जो सभी दूसरी खुराक के थे।
उपरोक्त निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को व्यवस्थाओं को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं वहीं अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही सहित अपने कार्य में हीला हवाली करने वाले कर्मचारियों पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा है कि जल्द ही वे दोबारा निरीक्षण करेंगे तब तक समस्त व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:विश्वास यात्रा को लेकर बीजेपी कार्यालय पर बैठक बस्ती विधायक हरीश द्विवेदी का हुआ स्वागत

Tue Dec 14 , 2021
विश्वास यात्रा को लेकर बीजेपी कार्यालय पर बैठक बस्ती विधायक हरीश द्विवेदी का हुआ स्वागत आजमगढ़: भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष सदर ध्रुव सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कार्यालय पर बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय मंत्री व बस्ती के विधायक हरीश द्विवेदी मौजूद […]

You May Like

Breaking News

advertisement