कलेक्टर ने एफपीओ के जिला स्तरीय समिति की बैठक ली

किसानों की आय बढ़ाने के लिए बागवानी फसलों सहित पारंपरिक धान की खेती के लिए उन्नत किस्मों के उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा 04 अगस्त 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में एफपीओ के जिला स्तरीय समिति की बैठक ली। बैठक में उन्होंने शासन की योजनाओं की लेकर किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले इसके लिए उन्होंने व्यापक प्रचार-प्रसार कर जानकारी देकर जागरूक करने निर्देशित किया जिससे किसान शासन की योजनाओं का लाभ ले सके। बैठक कलेक्टर ने जिले में स्थापित एफपीओ और सहायक एजेंसियों (क्लस्टर आधारित व्यावसायिक संगठनों) द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की।
      कलेक्टर ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए बागवानी फसलों सहित पारंपरिक धान की खेती के लिए उन्नत किस्मों के उपयोग करने किसानों को समर्थन और प्रेरित करने के निर्देश दिए। फसल चक्र एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने, बीजों सहित गुणवत्तापूर्ण आदानों की व्यवस्था करने, फसल कटाई के बाद प्रबंधन और विपणन एवं प्रत्येक एफ़पीओ द्वारा कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ने किसानों के लिए प्रत्येक गांव के अनुसार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिले में कार्यरत सभी 5 एफपीओ से किसानों की आय में वृद्धि के लिए किए गए कार्यों की जानकारी ली। एफपीओ और सीबीबीओ ने विशेष रूप से चालू खरीफ सीजन के दौरान की जा रही अपनी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि प्राथमिक प्रसंस्करण कर कृषि अवसंरचना योजना (AIF) के अंतर्गत ब्याज अनुदान एवं अन्य सरकारी योजनाओं के तहत पूंजीगत सब्सिडी लाभ किसानों को मिले। साथ ही संबंधित विभागों के माध्यम से समन्वय स्थापित कर किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं।
     कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि कृषि विभाग एवं केवीके का संयुक्त बैठक आयोजित करने करने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित विभाग के द्वारा एपीओ के समन्वय से कार्य संपादित किया जा जाए। उन्होंने गौमूत्र को गौठानों से खरीदी करने, निंदाई-गुड़ाई को संतुलित मात्रा में करने, किसानों के मांग के अनुरूप उर्वरक कीटनाशक को उपलब्ध कराने, गौठान में पशुपालन, मुर्गीपालन शेड बनाने, नाली बनाने, साक योजना में पंप सेट, स्प्रिंकलर सेट एवं मुख्यमंत्री वन संपदा योजना के तहत पौधा लगाने, बैंक से बिजनेस प्लान के आधार पर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर उप संचालक कृषि, जिला विकास प्रबंधक (नाबार्ड), सीबीबीओ के प्रतिनिधि एवं एफ़पीओ के सीईओ सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिव्यांगों की सुविधानुसार बनाएं कार्ययोजना - कलेक्टर

Fri Aug 4 , 2023
जिला दिव्यांगता अभिसरण योजना को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन जांजगीर-चांपा 03 अगस्त 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला दिव्यांगता अभिसरण योजना को लेकर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर कहा कि जो भी योजनाएं तैयार की जाएं उनमें दिव्यांगों […]

You May Like

Breaking News

advertisement