ब्रांडेड दवा लिखने पर होगी कार्रवाई – कलेक्टर

  जांजगीर चांपा,19 अप्रैल,2022/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने  जिले के सभी सामुदायिक, प्राथमिक, उप स्वास्थ्य केंद्रों, शासकीय सिविल अस्पताल के चिकित्सकों को निर्देशित कर कहा है कि वे मरीजों की दवा पर्ची में जेनेरिक दवा ही लिखें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
      कलेक्टर ने चिकित्सकों द्वारा जेनेरिक के बजाय ब्रांडेड दवाएं लिखने पर  कार्रवाई की हिदायत दी है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को  उक्ताशय का निर्देश जारी कर दिया गया है।
     ज्ञातव्य है कि सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक के बजाय ब्रांडेड दवाएं लिखने पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने कड़े निर्देश दिए है कि जो भी डॉक्टर ब्रांडेड दवाएं लिखते हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए। सीएम के निर्देश के बाद प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने तत्काल सभी कलेक्टर, सीएमएचओ को निर्देश जारी किए हैं। यह सुनिश्चित करने कहा है कि डॉक्टर सिर्फ जेनेरिक दवाएं ही लिखें।
      मुख्यमंत्री के पास इस बात की शिकायत पहुंची थी कि बार-बार हिदायत के बावजूद डॉक्टर जेनेरिक के बजाय ब्रांडेड दवाइयां लिखते हैं। मुख्यमंत्री ने इस पर  नाराजगी जताई है। लोगों को सस्ती दवाएं मिले, इसलिए राज्य सरकार ने धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर की शुरुआत की है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़: संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित

Tue Apr 19 , 2022
संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित विवेक जायसवाल की रिपोर्टअतरौलिया आजमगढ़ जिले के बूढ़नपुर तहसील क्षेत्र के अतरौलिया विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत बनकट जगदीश में दलितों के मसीहा भारत रत्न, संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर जी की आदम कद मूर्ति का अनावरण किया गया। इस अवसर पर सैकड़ों […]

You May Like

Breaking News

advertisement