एक वर्ष से अधिक के लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण की कार्रवाई 28 फरवरी तक पूर्ण करें – कलेक्टर

जांजगीर–चांपा ,9 फरवरी, 2022/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने जिला कार्यालय में राजस्व विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी राजस्व न्यायालय में 1 साल से अधिक के प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लंबित प्रकरणों का 28 फरवरी के पूर्व निराकरण सुनिश्चित करें। प्रकरणों को लंबित रखने वाले जिम्मेदार राजस्व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
     कलेक्टर ने सभी एसडीएम से कहा कि एसडीएम न्यायालय और उनके अधीनस्थ तहसील न्यायालयों में 1 साल से अधिक  लंबित प्रकरणों की सूची तैयार कर लें। इसकी साप्ताहिक समीक्षा अनिवार्य रूप से करें। फरवरी के बाद 1 साल से अधिक प्रकरण लंबित रहने पर प्रशासनिक कार्रवाई जिम्मेदार राजस्व अधिकारी के खिलाफ की जाएगी।
    कलेक्टर ने 1 साल से अधिक के प्रकरण लंबित रहने पर राजस्व अधिकारियों को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम को दिए।
        कलेक्टर ने भू अर्जन, मुआवजा के प्रकरणों को समय सीमा के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि भू अर्जन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें और स्वीकृत मुआवजा प्रकरणों पर राशि वितरण की कार्यवाही भी तत्काल करें। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
    कलेक्टर ने डायवर्सन और वसूली के लंबित प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण की कार्रवाई  पूर्ण करने, सीमांकन, बटांकन  आदि के प्रकरण समय सीमा में निराकरण के निर्देश देते हुए कहा कि सीमांकन और बटांकन के प्रकरण सीधे आम जनता के हित से जुड़े हुए मामले होते हैं । ऐसे प्रकरणों को किसी भी स्थिति में लंबित नहीं रखा जाना चाहिए।
 बैठक में सक्ती एसडीएम रेना जमील, सहायक कलेक्टर रोमा श्रीवास्तव सहित सभी एसडीएम उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री के सलाहकार ने किया षिवरीनारायण, खरौद का भ्रमण, समूहों से की चर्चा

Wed Feb 9 , 2022
जांजगीर-चांपा 09/2/2022/ मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा ने जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण रामवन गमन पथ क्षेत्र, खरौद एवं केरा का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए आवश्यक जानकारियां ली। तो वहीं अकलतरा विकासखण्ड के तिलई गौठान का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत […]

You May Like

advertisement