उतराखंड:- मंत्रियों को अफसरों की एसीआर लिखने का अधिकार देने के लिए गठित होगी कमेटी,

  • देहरादून: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की शासन में अफसरों की एसीआर लिखने का अधिकार मंत्रियों को दिए जाने की मुहिम सिरे चढ़ने लगी है। बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महाराज के आग्रह पर अफसरों की एसीआर लिखने का अधिकार देने के लिए मुख्य सचिव को कमेटी गठित करने के आदेश दिए हैं।

यह कमेटी अन्य राज्यों की व्यवस्था का अध्ययन करेगी। जहां अफसरों की एसीआर मंत्रियों के माध्यम से लिखी जाती है। लोक निर्माण, पर्यटन, सिंचाई, पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज लंबे समय से शासन में सचिवों की एसीआर लिखने का अधिकार कैबिनेट मंत्रियों को दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष को जिलाधिकारी और ब्लॉक प्रमुख को बीडीओ की एसीआर लिखने का अधिकार देने की पैरवी कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को चारधाम यात्रा की व्यवस्था को लेकर हुई बैठक के बाद महाराज ने मुख्यमंत्री को मंत्रियों को एसीआर लिखने का अधिकार देने के बारे में अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में इस तरह की व्यवस्था लागू है। कैबिनेट मंत्री महाराज के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को आदेश दिए कि तत्काल एक कमेटी बनाकर इस बात का अध्ययन किया जाए कि कौन-कौन से राज्यों में मंत्रियों को सचिवों की एसीआर लिखने का अधिकार है।

महाराज ने कहा कि राज्य में हर स्तर पर जनप्रतिनिधियों को मजबूत किया जाएगा। कई बार अधिकारी जनता के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लिहाजा निर्वाचित जनप्रतिनिधि को अधिकारियों की लापरवाह कार्यप्रणाली पर अंकुश लगाने के लिए अधिकार दिए जाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। ताकि कोई भी अधिकारी विकास कार्यों में लापरवाही न कर सके।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अवैध रूप से मुरूम उत्खनन करते 1 जेसीबी व 6 ट्रैक्टर जप्त, नायाब तहसीलदार की टीम ने की कार्रवाई

Sat Apr 2 , 2022
जांजगीर-चांपा: जिला मुख्यालय से लगे ग्राम बनारी में सरकारी तालाब नुमा भूमि में मुरम का अवैध उत्खनन चल रहा था। मुरूम का उत्खनन कर कारोबारी इससे मुनाफा कमाने लगातार शासकीय जमीन से मुरूम उत्खनन कर मोटी रकम में बेच रहे थे। इसकी शिकायत तहसीलदार श्री कोसम को मिलने के बाद […]

You May Like

Breaking News

advertisement