समाधान शिविरों से आमजन को समस्याओं के निदान में मिल रहा है काफी सहयोग

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र 26 जून : सरकार के निर्देशानुसार आयोजित समाधान शिविरों का लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। लोग यहां पर आकर सुगमता से अपनी समस्याएं रखकर उनका निदान भी करवा रहे है। इसी कड़ी में बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित शिविर में अंबाला मंडल आयुक्त डा. रेणू एस फुलिया की अध्यक्षता में प्रार्थियों ने अपनी शिकायते रखी। इस मौके पर उपायुक्त शांतनु शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, नगराधीश डा. रमन गुप्ता मौजूद रहे। शिविर में 90 शिकायते आई, जिनमें से 46 शिकायते क्रिड तथा 44 अन्य शिकायते रखी गई।
अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने बताया कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में शुरु से ही यहां पर समाधान शिविर का आयोजन करके आमजन की समस्याएं सुनने का काम किया जा रहा है। आयोजित शिविर में अधिकतर शिकायतें परिवार पहचान पत्र, प्रोपर्टी आईडी, वृद्घावस्था सम्मान भत्ता की मिल रही है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे लोगों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करना सुनिश्चित करे। अधिकतर शिकायतों का समाधान भी मौके पर ही किया जा रहा है और जो बची शिकायते होती है, उनका भी समयावधि के तहत निपटान करने के निर्देश दिए गए है। एडीसी ने लोगों से आग्रह किया कि वे जिस भी समस्या को लेकर यहां पहुंच रहे, उससे संबंधित दस्तावेज लेकर आए ताकि उनकी समस्याओं का निपटान करने में सुगमता हो। शिविर के तहत सभी अधिकारी एक ही छत के नीचे उपलब्ध रहते है और उन्हें शिकायत मार्क करके समस्या का निदान करने के निर्देश दिए जाते है।
उन्होंने यह भी बताया कि इसके अलावा बिजली कनैक्शन, राशन कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र व पुलिस विभाग से संबंधित शिकायते भी प्राप्त हो रही है, प्रयास किया जा रहा है कि इन सभी शिकायतों का समय रहते समाधान हो, इसके लिए संबंधित विभाग कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार फैमिली आईडी में अगर आय में बदलाव करना है तो, संबंधित व्यक्ति शपथ पत्र देकर आय में संशोधन करवा सकता है।
समाधान शिविर में प्रार्थियों को सुगमता हो, इसके लिए सभागार के प्रागंण में प्रार्थी की शिकायत लिखने के लिए कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। संबंधित प्रार्थी की बात सुनकर उनकी शिकायत लिखकर, जो उनके दस्तावेज होते है, उनकी फोटा कॉपी भी साथ संलग्न की जाती है। प्रार्थी एक ही छत के नीचे अपनी शिकायत सुगमता से रखकर उसका समाधान करवा सकते है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement