कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आईआईएचएस के 26 पाठ्यक्रमों की 1580 सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों में होड़

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

ऑनलाईन एडमिशन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू, अंतिम तिथि 31 अगस्त।
केयू आईआईएचएस च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करने वाला विश्वविद्यालय का एकमात्र विभाग।
यहां के पूर्व छात्र बन चुके हैं मंत्री, विधायक, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, आईएएस और आईपीएस।

कुरुक्षेत्र 26 अगस्त :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड एंड ऑनर्स स्टडीज ( पूर्व नाम यूनिवर्सिटी कॉलेज ) में 26 पाठ्यक्रमों की 1580 सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा है। आईआईएचएस के प्राचार्य डॉ. संजीव गुप्ता ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र में पहली बार आईआईएचएस में केजी-टू-पीजी स्कीम के तहत यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेंडरी मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों को दाखिले के तहत् लाभ मिलेगा।
उन्होंने बताया कि यहां शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थी राजनीति शिक्षा, चिकित्सा, प्रशासनिक, पुलिस न्यायिक, क्रीड़ा, शोध क्षेत्र, पत्रकारिता व सिनेमा जगत सहित अन्य विविध क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा परचम फहरा रहे हैं। इस यूनिवर्सिटी कॉलेज के होनहार छात्र रहे सीता राम पांचाल अभिनय क्षेत्र में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। राजनीति के क्षेत्र में पूर्व राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, थानेसर के विधायक सुभाष सुधा, क्रीड़ा क्षेत्र में अर्जुन अवार्डी डॉ. दलेल सिंह, इसी कॉलेज की पूर्व छात्रा रही प्रोफेसर रीटा वर्तमान में इसी शिक्षण संस्थान में अंग्रेजी विभागाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त वाणिज्य विभाग में डॉ. विवेक चावला, अंग्रेजी में डॉ. अनुपमा चौहान, वीरेंद्र खटकड़, प्राध्यापक के पद पर आसीन है। डॉ. अश्विनी मित्तल, एसोसिएट प्रोफेसर सहित इनके अलावा काफी विद्यार्थी चिकित्सा सहित अनगिनत विद्यार्थी देश विदेश में विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च पदों पर सेवारत है और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं।
लोक सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि आईआईएचएस में ऑनलाईन दाखिले की प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि ऑनलाईन दाखिले की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाईन दाखिले के लिए आईआईएचएस की वेबसाईट आईआईएचएसकेयूके डाट इन पर लॉगइन कर सकते हैं।
इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिड एंड ऑनर्स स्टडीज के विभिन्न पाठ्यक्रमों में सीटें।
कुवि के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिड एंड ऑनर्स स्टडीज में बीए सामान्य के लिए 280 सीटें, बीए वोकेशनल की 30, बीए ऑनर्स की 120, बीएससी नॉन मेडिकल की 320, बीएससी मेडिकल की 120, बीएससी होम साइंस 40, बीकॉम सामान्य 120, बीटीएम की 45, बीसीए की 40 सीटें दाखिले के लिए निर्धारित हैं
आईआईएचएच में इंटीग्रेटेड कोर्स की सीटें।
कुवि के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिड एंड ऑनर्स स्टडीज में एमएससी इंजीनियरिंग फिजिक्स की 20 सीटें, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की 20, एमएससी ऑनर्स इकोनॉमिक्स की 20 सीटें निर्धारित है।
एडमिशन शेड्यूल यूजी एंड इंटीग्रेटेड कोर्स।
कुवि के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिड एंड ऑनर्स स्टडीज में दाखिले की पहली सूची 7 सितम्बर को लगेगी वहीं फीस भुगतान की तिथि 10 सितंबर होगी। दाखिले की दूसरी सूची 14 सितम्बर को लगेगी व फीस भुगतान की तिथि 17 सितम्बर होगी। तीसरी सूची 21 को व फीस भुगतान 23 सितंबर तक करना होगा। आईआईएचएस में दाखिले की अंतिम सूची 1 अक्तूबर व फीस भुगतान 5 अक्तूबर तक करना होगा। आईआईएचएस में 24 सितंबर को रिक्त रहने वाली सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसके पश्चात 26 सितंबर तक विद्यार्थी को अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इसके पश्चात् एक अक्तूबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने पामगढ़ के जेवरानाला में बने स्टॉपडेम का किया मुआयना और इसकी उपयोगिता को सराहा

Thu Aug 26 , 2021
जांजगीर-चांपा, 26 अगस्त, 2021/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी लगातार जिलों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एवं विशेष सचिव डॉ.एस.भारतीदासन […]

You May Like

advertisement