अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा करें – जिला पंचायत सीईओ, साप्ताहिक समीक्षा बैठक

जांजगीर-चांपा, 09 मार्च, 2022/ जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि आयुष्मान स्वास्थ्य योजना का कार्ड बनाने शेष हितग्राहियों का अभियान चलाकर कार्ड बनाएं और समय सीमा में लक्ष्य की पूर्ति करें। कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री ठाकुर ने राजस्व सहित अन्य विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन, लंबित प्रकरणों के निराकरण की कार्रवाई की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
सीएमएचओ डॉ अनिल जगत ने बताया कि जिले में 17 लाख 31 हजार 803 आयुष्मान कार्ड बनाने के लक्ष्य के विरुद्ध 10 लाख 75 हजार कार्ड बनाए जा चुके हैं। शेष 7 लाख में से करीब 3 लाख 50 हजार स्कूली बच्चों का बनाया जाना शेष है। जिला पंचायत सीईओ ने शेष कार्ड शीघ्र बनाने शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपदों के सीईओ से कहा कि वे शत-प्रतिशत हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने 15 से 18 वर्ष के हितग्राहियों की सही जानकारी देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर और सक्ती को दिए।
किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा करते हुए श्री ठाकुर ने लीड बैंक अधिकारी और विभागीय अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि लक्ष्य के अनुरूप सभी हितग्राहियों का किसान क्रेडिट कार्ड समय पर बन सके।
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप मरीजों को स्वास्थ्य लाभ देने और इलाज करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ जगत ने बताया कि हाट बाजार क्लीनिक योजना में जिले में 16 वाहन और 16 चिकित्सा टीम गठित किए गए हैं।
जिला पंचायत सीईओ नू घुमंतू बेसहारा लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को ऐसे लोगों की सूची संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी और सीएमएचओ को देने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य विभागीय अधिकारियों को भी बेसहारा और घुमंतू लोगों की जानकारी देने कहा। बैठक में राजस्व विभाग के कार्यों, लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनके निराकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीएम सक्ती सुश्री रेना जीमल, सभी एसडीएम और विभागीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कृषि विज्ञान केन्द्र जांजगीर में किसान जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

Wed Mar 9 , 2022
जांजगीर-चांपा ,09 मार्च, 2022/ कृषि विज्ञान केन्द्र, जांजगीर, कृषि मौसम विभाग, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय किसान जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को विकास खण्ड-पामगढ़ के ग्राम भदरा में किया गया।      इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजकुमार पटेल, जनपद […]

You May Like

Breaking News

advertisement