गिरदावरी का कार्य समय पर पूर्ण करें – कलेक्टर समय सीमा बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा

   जांजगीर-चांपा ,25 अगस्त, 2021/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि वे गिरदावरी का कार्य प्राथमिकता के आधार समय सीमा में पूर्ण करें। कलेक्टर ने आज कलेक्टर कार्यालय में आयोजित समय सीमा बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने अधीनस्थ तहसीलदारों के साथ गिरदावरी के कार्य को गंभीरता पूर्वक समय पर पूरा करें। इसके लिए स्वयं रुचि लेकर 28 अगस्त तक इस कार्य को पूरा करवाना सुनिश्चित करें। गिरदावरी का कार्य गंभीरता पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर  धान खरीदी के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।
     कलेक्टर ने जांजगीर,सक्ती के जिला शिक्षा अधिकारियों और सभी एसडीएम से कहा कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की प्रगति की निरंतर समीक्षा करें। शिक्षक भर्ती और निर्माण और मरम्मत से संबंधित कार्य सितंबर के पहले सप्ताह में पूर्ण करवा लें। इसके लिए उन्होंने राजस्व, शिक्षा विभाग और निर्माण एजेंसी आपस में समन्वय कर समय पर कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करने कहा।
बैठक में स्कूली छात्र छात्राओं के जाति , निवास प्रमाण पत्र की प्रगति और विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली गई।
     कलेक्टर ने कहा कि खरीफ फसल के लिए किसानों को सही गुणवत्ता और निर्धारित मूल्य पर खाद बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सक्ती एसडीएम द्वारा उर्वरकों को अधिक कीमत पर बेचने और अन्य अनियमितता के विरुद्ध की गई कार्यवाही की प्रशंसा की। कलेक्टर बाकी सभी एसडीएम को भी निजी उर्वरक दुकानदारों के खिलाफ सतत जांच और कार्रवाई  करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद -बीज विक्रय केंद्रों की निगरानी के लिए कृषि विभाग के मैदानी अमलों को भी तैनात किया गया है। उनसे भी सतत निगरानी की रिपोर्ट लेते रहें। अनियमितता पाये जाने पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें।  
     कलेक्टर ने समय सीमा बैठक उपरांत गोधन न्याय योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की समीक्षा के लिए कृषि, सहकारिता, वेटनरी और जनपद सीईओ की बैठक ली। कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्य में प्रगति नहीं होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए एक सप्ताह के भीतर अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर एनआरएलएम के कार्य में प्रगति प्रदर्शित नहीं होने पर संबंधित सीईओ के खिलाफ वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए सभी जनपद सीईओ से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र के स्वीकृत गौठानों का निर्माण शीघ्र पूरा करवाएं। प्रतिदिन गोबर खरीदी करवाना भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि गोबर खरीदी के अनुपात में कंपोस्ट खाद भी तैयार हो और उसका विक्रय भी सुनिश्चित किया जाए।
     जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा ने अवगत कराया कि अब तक 22 हजार क्विंटल वर्मी कंपोस्ट खाद बेचे जा चुके हैं और 30 हजार क्विंटल कंपोस्ट खाद अभी तैयार किया गया है।
     बैठक में वन मंडल अधिकारी श्रीमती प्रेमलता यादव सहित सभी एसडीएम और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्री बीएड एवं प्री डी एल एड प्रवेश परीक्षा हेतु परिवहन अधिकारी, पर्यवेक्षक नियुक्त

Wed Aug 25 , 2021
 जांजगीर-चांपा ,25 अगस्त, 2021/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला द्वारा छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा 29 अगस्त को दो पालियों में आयोजित होने वाली प्री बीएड एवं प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा हेतु जिले के परीक्षा केंद्रों में परिवहन अधिकारी, पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। परिवहन अधिकारी अपने परीक्षा केंद्रों […]

You May Like

advertisement